Tips for Farmer's: किसान भाई ध्यान दे! अब बंजर जमीन पर करें ये तीन काम, होगा बंपर मुनाफा

Tips for Farmers: किसान भाई ध्यान दे! अब बंजर जमीन पर करें ये तीन काम, होगा बंपर मुनाफा
X

समय के साथ, खेती और किसानी में कई परिवर्तन हुए हैं, और नई योजनाएं और तकनीकें भी आई हैं जो किसानों के मुनाफे में सुधार कर रही हैं। नई तकनीकों के साथ, किसान अब अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए खेतों का सही तरीके से उपयोग कर रहे हैं। उनकी आय में वृद्धि हो रही है।

किसान अब बंजर जमीन को छोड़ने की बजाय इसे सही तरीके से उपयोग करके लंबे समय तक मुनाफा कमा रहे हैं। यहां हम आपको तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपनी बंजर जमीन का उपयोग करके लंबे समय तक मुनाफा कमा सकते हैं।

लेमनग्रास की खेती

लेमनग्रास का उपयोग परफ्यूम, साबुन, निरमा, डिटर्जेंट, तेल, हेयर ऑयल, मच्छर लोशन, सिरदर्द की दवा, और कास्मेटिक्स के निर्माण में किया जाता है। इसकी खेती आजकल किसानों के लिए बड़ा अवसर बन रही है। भारत में हर साल करीब 700 टन नींबू घास के तेल का उत्पादन होता है, जो विदेशों में भी निर्यात किया जाता है।

इसलिए, विदेशी कंपनियों में इस तेल की उच्च मांग है। यह किसानों की आमदनी में वृद्धि कर सकता है। लेमनग्रास की खेती साल में किसी भी समय की जा सकती है, और एक बार रोपाई करने के बाद 6 साल तक इससे उपज हासिल की जा सकती है।

खेत में लगाएं सोलर पैनल

देश में बिजली की कमी से बचाव के लिए किसानों को सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जा रहा है। कई राज्य सरकारें किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी प्रदान कर रही हैं। केंद्र सरकार भी पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को इस संदर्भ में सहायता प्रदान कर रही है। आप अगर अपने खेत में सोलर प्लांट स्थापित करते हैं और उससे उत्पन्न होने वाली बिजली को बिजली विभाग को बेचते हैं, तो इससे अच्छी कमाई की जा सकती है।

खेतों में लगाएं पेड़

जमीन से अधिक मुनाफा कमाने के लिए आप अपने खेतों में या उसकी मेड़ पर पेड़ लगा सकते हैं. हालांकि, ये लंबी प्रकिया है. इसके लिए धैर्य की काफी जरूरत है. आप अपनी खेत में पोपलर, शीशम, सांगवान, महानीम, चन्दन, महोगनी, खजूर के पेड़ लगा सकते हैं, जो कुछ सालों बाद लकड़ी का उत्पादन देंगे. इससे आपकी कमाई में इजाफा होगा. इन पौधों के लिए ज्यादा उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता भी नहीं होती है.

Tags:
Next Story
Share it