फाल लेने के लिए किसान ने शुरू कि अनार कटिंग, अनार का पहला फाल लेने के लिए किसान करें यह जरूरी काम

फाल लेने के लिए किसान ने शुरू कि अनार कटिंग, अनार का पहला फाल लेने के लिए किसान करें यह जरूरी काम
X

फाल लेने के लिए किसान ने शुरू कि अनार कटिंग, अनार का पहला फाल लेने के लिए किसान करें यह जरूरी काम

खेत खजाना: सिरसा, किसान अधिक मुनाफा व आमदनी बढ़ाने के लिए परंपरागत खेती छोड़कर बागवानी खेती में अपनी किस्मत चमकाने शुरू हो गए है । किसान गेंहू, धान, चना व कपास जैसी खेती में अपनी रुचि कम दिखा रहे है । ऐसे में सिरसा के गांव गुड़िया खेड़ा के एक किसान ने अपनी किस्मत को बागवानी खेती में आजमाया है ।

गुड़िया खेड़ा के युवा किसान प्रमोद ने बताया की उनके पास 6 एकड़ भूमि है । जिसमे वह आज से तीन वर्ष पहले गेंहू व कपास की करता था, लेकिन इस खेती में अधिक महंनत व लागत अधिक होती थी । और आमदनी की बात करें तो जो फसल में खर्चा आता था वो ही पूरा हो पाता था । यूं मान लीजिए घर का गुजारा ही चलता था। लेकिन उन्होंने एक यू ट्यूब पर अनार की खेती का तरीका देखा, उसके बाद किसान प्रमोद ने अनार की खेती करने का मन बना लिया था।

युवा किसान प्रमोद ने बताया की आज से 3 साल पहले महाराष्ट्र से सिंदूरी अनार के पौधे मनवाए और अपने खेत के 2 एकड़ में प्लांट लगा दिया। उसके बाद अनार की खेती को बढ़ते देख 2 साल बाद 2 एकड़ में अमरूद का बाग लगा दिया और बाकी 2 एकड़ में गेंहू की खेती कर ली।

युवा किसान प्रमोद ने बताया की अनार की खेती को 3 साल हो गए है अब पहला फाल लेने का समय आ गया है । अधिकतर किसानों को इस बात की जानकारी नहीं होती है की अनार का पहला फाल कैसे लिया जाता है । आइए जानते है

1. पौधों की कटिंग

2. स्प्रे

3. खाद

4 . सिंचाई

1. पौधों की कटिंग: किसान प्रमोद ने बताया की अनार की खेती का पहला फाल लेने से पहले अनार के पौधों की कटिंग करना बहुत जरूरी है। कटिंग से पौधे की बढ़वार व फलावट अधिक होती है । इसलिए कटिंग का होना बेहद जरूरी है । लेकिन आप खुद कटिंग के बारे में जानकारी नहीं रखते है तो आप किसी एक्सपर्ट से करवाएं ताकि पौधों को किसी प्रकार की हानी न हो ।

2. स्प्रे : किसान प्रमोद ने बताया की कटिंग होने के तुरंत बाद फंगिसाइड का स्प्रे करना बहुत जरूरी है । क्योंकि पौधों की कटिंग होने के बाद फंगस होने का खतरा बन जाता है इस लिए पौधों में फंगी साइड की स्प्रे अवश्य करें ।

3. खाद: किसान परमोद ने बताया की उसके बाद किसान को अनार के पौधों में डीएपी, जिंक, सुपर, पोटास खाद अपनी जमीन के हिसाब से डाले । ताकि सही समय पर पौधा फुटिंग कर सके और फाल बढ़ने में आसानी हो सके।

4 . सिंचाई: किसान प्रमोद ने बताया की कटिंग, स्प्रे व खाद डालने के तुरंत बाद पौधों को पानी दें ।



खेत खजाना भी किसानों को बागवानी व अन्य खेती की जानकारी देने में अग्रणीय है । खेत खजाना की तरफ से किसानों को समय समय पर खेती से जुड़ी जानकारी दी जाती है फिर किसान भाई बागवानी की खेती शुरू करने से पहले कृषि विशेषज्ञ से सम्पूर्ण जानकारी लें। ताकि आने समय में किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

Tags:
Next Story
Share it