कटाई की सबसे बेस्ट 3 टॉप मशीन, जानिए फीचर्स, सब्सिडी और कीमत के साथ पूरी जानकारी

इसकी कीमत बाजार में 80,000 रुपए से शुरू होकर 4 लाख रुपए तक हो सकती है। सरकार के तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी के बदले में इसमें किसानों को काफी राहत मिलती है।

कटाई की सबसे बेस्ट 3 टॉप मशीन, जानिए फीचर्स, सब्सिडी और कीमत के साथ पूरी जानकारी
X

कटाई की सबसे बेस्ट 3 टॉप मशीन, जानिए फीचर्स, सब्सिडी और कीमत के साथ पूरी जानकारी

आधुनिक कृषि में रीपर बाइंडर मशीन का उपयोग छोटे किसानों के लिए बहुत ही सुविधाजनक हो गया है। इस मशीन से खेती की कटाई करने के साथ ही फसल के बंडल भी बना जाते हैं। किसान इससे आसानी से गेहूं, जौ, धान, जई जैसी फसलों की कटाई कर सकता है और उनके बंडल तैयार हो जाते हैं। इसकी कीमत बाजार में 80,000 रुपए से शुरू होकर 4 लाख रुपए तक हो सकती है। सरकार के तरफ से दी जाने वाली सब्सिडी के बदले में इसमें किसानों को काफी राहत मिलती है।

यहां जानिए इन मशीनों के बारे में

कंबाइन हार्वेस्टर (Combine Harvester)

कंबाइन हार्वेस्टर एक एकीकृत मशीन है जो विभिन्न फसलों की कटाई को सुविधाजनक बना देती है। इसमें फसल की कटाई, मडाई, एकत्रीकरण और विनोइंग का काम एक साथ होता है। बड़े किसान इस मशीन का उपयोग करके अपनी बड़ी जमीनों में फसलों की कटाई कर सकते हैं। इसकी कीमत 10 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक हो सकती है, लेकिन सरकार की सब्सिडी के बजाय किसानों को कहीं न कहीं इसमें भी राहत मिलती है।

ब्रश कटर (Brush Cutter)

ब्रश कटर एक पेट्रोल चालित मशीन है जो जानवरों के लिए चारा और छोटी चीजों को काटने के लिए उपयोगी है। इसका वजन कम होने के कारण किसान इसे बड़ी आसानी से उठा-बैठा सकता है और खेत या बगीचे में आसानी से चला सकता है। इसकी कीमत 20,000 से 35,000 रुपए के बीच हो सकती है और सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी से किसानों को इसमें भी लाभ होता है।

रीपर बाइंडर मशीन (Reaper Binder Machine)

रीपर बाइंडर मशीन, छोटे किसानों के लिए खासकर उपयोगी है, जो फसल की कटाई के साथ-साथ उसके बंडल भी बना सकती है। इस मशीन की सहायता से विभिन्न फसलों की कटाई की जा सकती है, जैसे कि गेहूं, जौ, धान, जई, और अन्य।

विशेषताएं

कटाई के साथ-साथ बंडल बनाने की क्षमता

छोटे किसानों के लिए उपयोगी

भूसे का नुकसान नहीं होता

कीमत

रीपर बाइंडर की कीमत लागत और विशेषताओं के आधार पर 80,000 रुपए से शुरू होती है

सब्सिडी

विभिन्न राज्यों में सब्सिडी के तहत किसानों को आधुनिक खेती यंत्रों पर लाभ

Tags:
Next Story
Share it