इस साल सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली नरमा / कपास की टॉप 5 वैरायटियां

इस साल सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली नरमा / कपास की टॉप 5 वैरायटियां
X

इस साल सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली नरमा / कपास की टॉप 5 वैरायटियां

खेत खजाना: कपास की पैदावार किसानों के लिए महत्वपूर्ण होती है, और यह बात जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि इस साल कौनसी पैदावार वैरायटी सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली हैं। इस लेख में, हम आपको इस साल की टॉप 5 कपास की पैदावार वैरायटियों के बारे में जानकारी देंगे, जिनमें से कुछ वैरायटियां गुलाबी सूँडी के अटैक के खिलाफ सबसे सफल रही हैं।

US 51 वैरायटी

US 51 वैरायटी इस साल अत्यंत अच्छे पैदावार के लिए प्रसिद्ध है। इसकी स्टार्टिंग से ही फ्लोरिंग शुरू होती है, और फलों का विकास तेजी से होता है। इसका टिंडा मोटा और भारी होता है, जिससे अधिक पैदावार होती है।


US 81 वैरायटी

US 81 वैरायटी भी इस साल किसानों के बीहू की तरह पैदावार कर रही है। इसका टिंडा लड़कियों में लगता है, और पौधों का विकास बहुत तेजी से होता है। यह वैरायटी सूट टाइमिंग की वैरायटी होती है, जो जल्दी फल और फूल देती है।

यानी कि जल्दी ही स्टार्टिंग से फ्लोरिंग लेना स्टार्ट कर देती है पौधे का विकास होता रहता है टिंडे इसके ऊपर बनते रहते हैं और इसके टिंडे भी लड़कियों में लगते हैं चुगाई में काफी आसान होती है। US 81 में बढ़िया पैदावार निकली है इस वैरायटी में बीमारियां यानी कि जो मैरोडिया वगैरा की शिकायत आती है पता सिकुड़ जाता है वह समस्या इस वैरायटी में बहुत ही न के बराबर देखने को मिली है ।


कृष्णा 3333 : इसका रिजल्ट भी इस साल का बहुत ही शानदार देखने को मिला है । इसके बाद में श्री राम की 6588 आती है बहुत पुरानी वैरायटी है, बहुत ही बढ़िया पैदावार देती है इसका टिंडा मोटा होता है भारी जबकि यह जल्दी फ्लोरिंग लेती है । इसके अलावा टाटा की दिग्गज वैरायटी भी इस साल काफी ज्यादा बिजाइ की गई थी, तो टाटा की दिग्गज में भी लड़ियों में टिंडे लगते हैं । शॉर्ट टाइमिंग की वैरायटी है जल्दी फ्लोरिंग इसके ऊपर आती है लगभग अच्छी वैरायटी है ।


इसके अलावा राशि कंपनी की बहुत सारी वैरायटी में तो बीमारियां ज्यादा आने लगी है लेकिन राशि की जो 773 नंबर वैरायटी है यह वैरायटी बढ़िया पैदावार देती है पैदावार बहुत अच्छी देती है लेकिन इसमें बीमारियां थोड़ी ज्यादा आती है । इसमे स्प्रे वगैरा इसमें एक दो आपको एक्स्ट्रा करनी पड़ती है लेकिन जहां पर भारी जमीन में है जल्दी इसकी बिजाई हो जाती है तो वहां पर यह वैरायटी हमेशा बढ़िया पैदावार निकलती है इस साल भी जहां पर गुलाबी सूँडी का अटैक नहीं था वहां पर इसने बढ़िया पैदावार इस साल भी दी है ।


इसके अलावा एक 840 वैरायटी नई वैरायटी आई है इस साल काफी किसानों के खेतों में लगी हुई थी । वैसे बहुत कम मात्रा में इसका बीज इक्का दुक्का किसानों को ही इस बार मिल पाया था लेकिन जहां पर यह वैरायटी लगी हुई है वहां पर इसका भी बढ़िया रिजल्ट देखने को मिला है । इसमें 840 जो वैरायटी है राशि के इसमें बीमारियां कम है और बढ़िया पैदावार दी है तो और लिए वेराइटी भी अच्छा रिजल्ट है ।

Tags:
Next Story
Share it