गुच्छेदार सरसों की टॉप वैरायटी, मामूली खर्च में 17 क्विंटल उत्पादन, आंधी तूफान में भी नहीं होता कोई नुकसान।

गुच्छेदार सरसों की टॉप वैरायटी, मामूली खर्च में 17 क्विंटल उत्पादन, आंधी तूफान में भी नहीं होता कोई नुकसान।
X

गुच्छेदार सरसों की टॉप वैरायटी, मामूली खर्च में 17 क्विंटल उत्पादन, आंधी तूफान में भी नहीं होता कोई नुकसान।

खेत खजाना:किसानों के लिए गुच्छेदार सरसों एक खास खेती वैरायटी है, जिसका उत्पादन बड़ी ही प्रतिष्ठित है। इसकी खास बातें, उत्पादन की अद्वितीयता, और किसानों के लिए इसके फायदे के बारे में हम यहाँ पर बात करेंगे।

गुच्छेदार सरसों: खास गुणधर्म

दुर्बलता से मुक्त: गुच्छेदार सरसों का पौधा जड़ से लेकर ऊपर तक मजबूत तानी टहनी से भरपूर होता है, जिससे आंधी और तूफान के बावजूद भी यह टूटने का सामना नहीं करता।

उत्पादन में अधिक वजन: इस वैरायटी के पौधों का वजन अधिक होता है, जिससे आपको अधिक उत्पादन मिलता है। एक बीघा में 9 क्विंटल से अधिक और एक एकड़ में 17 क्विंटल से भी अधिक उत्पादन होता है।

कम खर्चे में बुवाई: गुच्छेदार सरसों की वैरायटी को बोने के लिए केवल 5 किलो डीएपी और 5 किलो सुपर की आवश्यकता होती है, और इसके बाद में 20 किलो यूरिया और 2 किलो सल्फर डालने की जरूरत होती है।

खूबसूरत रंग और लच्छेदारता: इस वैरायटी की खास बात यह है कि यह रंग और लच्छेदारता में अत्यधिक खूबसूरत दिखता है, और जितना ही खूबसूरत यह दिखता है, उतना ही अधिक उत्पादन होता है।

बिना सूखने के भी निकाल सकते हैं: गुच्छेदार सरसों को सूखने के बाद भी जब आपको मन चाहे, तो आप इसे कटा सकते हैं। यह विशेष गुणधर्म किसानों के लिए महत्वपूर्ण होता है।

अधिक तेल की मात्रा: गुच्छेदार सरसों में तेल की मात्रा अधिक होती है, जिससे किसानों को अधिक मुनाफा मिलता है। तेल की ज्यादा मात्रा के कारण यह सरसों विशेष मूल्यवर्धन करता है।

गुजरात सरसों की विशेषताएं

यहाँ तालिका रूप में दी गई है गुजरात सरसों की विशेषताएं:



विशेषता विवरण

तानी टहनी की मजबूती आंधी और तूफान के बावजूद नहीं टूटती

उत्पादन में अधिक वजन एक बीघा में 9 क्विंटल, एक एकड़ में 17 क्विंटल

कम खर्चे में बुवाई 5 किलो डीएपी, 5 किलो सुपर, 20 किलो यूरिया, 2 किलो सल्फर

खूबसूरत रंग और लच्छेदारता अधिक खूबसूरत दिखता है और अधिक उत्पादन होता है

बिना सूखने के भी निकाल सकते हैं बिना सूखने के भी कटा जा सकता है

अधिक तेल की मात्रा अधिक तेल की मात्रा के कारण मूल्य अधिक होता है

गुच्छेदार सरसों की वैरायटी भारतीय किसानों के लिए एक उत्तराधिकारी खेती वैरायटी है, जो उन्हें अधिक मुनाफा और कम खर्चे में उत्पादन करने का अवसर प्रदान करती है। इसकी मजबूत तानी टहनी और अधिक तेल की मात्रा के कारण यह खेती के क्षेत्र में एक अलग पहचान बना चुका है। इसके अद्वितीय गुणधर्मों के साथ, यह सरसों खेती के लिए एक सशक्त और प्रागात्मिक विकल्प है।

Tags:
Next Story
Share it