सरसों में नमी बताकर किसानों को ठग रहे व्यापारी, सरकारी खरीद न होने पर किसानों को 550 से 1000 रुपये तक लगाया जा रहा चुना

सरसों में नमी बताकर किसानों को ठग रहे व्यापारी, सरकारी खरीद न होने पर किसानों को 550 से 1000 रुपये तक लगाया जा रहा चुना
X

सरसों में नमी बताकर किसानों को ठग रहे व्यापारी, सरकारी खरीद न होने पर किसानों को 550 से 1000 रुपये तक लगाया जा रहा चुना

खेत खाजाना : सिरसा जिले की मंडियों में सरसों की आवक ने जोर पकड़ा है । किसान सरसों की नई फसल निकाल कर खेत से सीधा मंडी में लेकर आ रहे है । धीरे धीरे मंडियों में आवक बढ़ने लगी है । लेकिन किसान MSP भाव को लेकर पहले भी चिंतित था अब और किसानों की चिंता बढ़ गई है क्योंकि हैफेड द्वारा अभी तक सरसों की खरीद नहीं की गई है।

सरकारी खरीद शुरू न करने पर किसानों पर चारों तरफ मार पड़ रही है । जो किसान घर से अपनी फसल को लेकर मंडी तक पहुंचते है उसका किराया, डीजल का खर्चा और बढ़ गया है क्योंकि सरसों की सरकारी खरीद नहीं की जा रही है । जिसके चलते किसान या अपनी फसल को घर वापिस ले कर आते है या फिर सस्ते दामों पर व्यापारियों को बेच कर आ जाते है ।

व्यापारियों ने एक सप्ताह में 17641 क्विंटल सरसों खरीदी है, जिससे किसानों को प्रति क्विंटल 750 से 1000 रुपये की हानि हुई है। सरकारी खरीद के लिए बारदाने, हैंडलिंग एजेंट, उठान और लेबर के टेंडर की प्रक्रिया अधूरी है। सिरसा में 27 और चौपटा मंडी में 14 हैंडलिंग एजेंट बनाए गए हैं, लेकिन नमी की मात्रा 14.8 से 20 प्रतिशत तक होने के बावजूद खरीद नहीं हो पा रही है।

किसानों ने व्यापारियों को 99% क्विंटल सरसों बेची है, जिसके लिए उन्हें 4590 से 5081 रुपये प्रति क्विंटल के दाम मिले, जो एमएसपी 5650 रुपये से कम है। इससे किसानों को प्रति क्विंटल 1060 रुपये का नुकसान हुआ है। किसानों का कहना है कि व्यापारी उनसे सस्ते भाव में खरीदते हैं और अंत में एमएसपी पर बेचते हैं। सरसों की सरकारी खरीद 26 मार्च को शुरू होने का दावा था, लेकिन अभी तक खरीद नहीं हो पाई है। इस बीच, किसानों को उम्मीद है कि जल्द ही उनकी फसल की सही कीमत मिलेगी।

सरसों की एमएसपी (5650 रुपये प्रति क्विंटल) है। लेकिन बीते दिवस किसानों ने व्यापारियों को 99% क्विंटल सरसों बेची, जिसके प्रति क्विंटल 4590 रुपये से लेकर 5081 रुपये दाम मिला। इसमे किसानों को 1060 रुपये प्रति क्विंटल का नुकसान झेलना पड़ा। गांव शाहपुर बेगू के किसान वीरसिंह ने कहा कि सोसायटी की दुकान से सरसों के नमूने की जांच करवाई, जिसमें नमी 8 फीसदी आई। जोकि पैरामीटर में सही थी, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि सरकारी खरीद दो-चार दिन में शुरू होगी।

• एमएसपी पर सरसों खरीद की तैयारियां पूरी है। उठान और लेबर संबंधित टेंडर सिरे चढ़ा लिया है। कपास मंडी पहुंच सरसों की चार बेरियों में नमी 14 से 20 फीसदी मापी गई। पैरामीटर पर खरी उतरने वाली सरसों तुरंत प्रभाव से खरीदी जाएगी।" -मांगेराम, डीएम

Tags:
Next Story
Share it