किसानों को बेमौसम बारिश ने पहुँचाया बड़ा नुक़सान, सरकार से कर रहे मुआवज़ा की माँग

उत्तर प्रदेश के हापुड जिले में हुई बारिश ने गेहूं की फसल को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। किसान इस समय अपनी फसल काट रहे हैं,

किसानों को बेमौसम बारिश ने पहुँचाया बड़ा नुक़सान, सरकार से कर रहे मुआवज़ा की माँग
X

उत्तर प्रदेश के हापुड जिले में हुई बारिश ने गेहूं की फसल को बड़ा नुकसान पहुंचाया है। किसान इस समय अपनी फसल काट रहे हैं, लेकिन बारिश के कारण खड़ी फसल गिर गई है। अब भी बारिश जारी है, जिससे जानवरों को चारा भी नहीं मिलेगा। किसानों का कहना है कि फसलों को लगभग 25% नुकसान हुआ है और और बारिश का कहर अभी भी जारी है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश और तेज हवा के कारण गेहूं के साथ-साथ सरसों, आलू और अन्य फसलों को भी नुकसान हुआ है। खेतों में खड़े गेहूं के पौधे गिर गए हैं और पानी जमा होने से दाने सड़ रहे हैं। पिछले साल अच्छे दाम मिलने के कारण किसानों ने ज्यादा रकबा में गेहूं उगाया था, लेकिन इस बार की बारिश ने सबको प्रभावित किया है।

किसानों का कहना है कि इस प्रकार के नुकसान का मुआवजा पाने में बहुत कठिनाई होती है, क्योंकि सरकारी मुआवजा नुकसान के हिसाब से बहुत कम होता है। लेकिन उनकी आशा है कि सरकार सही आंकड़ों के आधार पर किसानों को मदद करेगी। यहां तक कि कई किसान लोन लेकर खेती करते हैं, इसलिए उन्हें भी सहायता की जरूरत है।

यूपी राहत आयुक्त कार्यालय के परियोजना डायरेक्टर ने बताया कि हर जिले में सर्वे किया जा रहा है और अभी तक 33% से अधिक फसलों के नुकसान की रिपोर्ट नहीं मिली है। सरकारी नीति के अनुसार, अगर नुकसान 33% से अधिक होता है तो ही किसानों को मदद मिलती है।

Next Story
Share it