यूपी के किसानों की हुई मौज! अब गेंहू के समर्थन मूल्य में वृद्धि, इस तारीख से शुरू होगी खरीद

यूपी के किसानों की हुई मौज! अब गेंहू के समर्थन मूल्य में वृद्धि, इस तारीख से शुरू होगी खरीद
X

2024-25 के रबी विपणन वर्ष के लिए सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत गेहूं की खरीद अवधि में परिवर्तन कर दिया है। अब, खरीद 15 मार्च से शुरू होकर 1 अप्रैल तक रहेगी। समर्थन मूल्य को भी बढ़ाकर प्रति क्विंटल 2275 रुपये कर दिया गया है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी, घनश्याम वर्मा, ने बताया कि इस बार जिले में 15 मार्च 2024 से गेहूं खरीद केंद्र खोले जाएंगे और इसकी तैयारियाँ पहले से ही शुरू कर दी गई हैं।

खाद्य विभाग ने दिए आठ प्रस्ताव

गेहूं की खरीद के लिए, खाद्य विभाग ने आठ प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं। साथ ही, क्रय एजेंसियों को गेहूं खरीद के लिए क्रय केंद्रों की सूची प्रदान करने के लिए पत्र जारी किए गए हैं। 20 जनवरी तक, क्रय केंद्रों का चयन जिलाधिकारी की मंजूरी से किया जाएगा।

बताया गया है कि गेहूं बेचने के लिए किसानों को खाद्य विभाग के पोर्टल, एफसीएएस डाट यूपी डाट जीओवी डाट इन पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। इस पंजीकरण को किसी भी जनसुविधा केंद्र, साइबर कैफे, या क्रय केंद्र प्रभारियों के द्वारा किया जा सकता है।

बैंक खातों में ही हो सकेगा भुगतान

वहीं धान खरीद वर्ष 2023-24 में किसानों के किए गए पंजीकरण को गेहूं खरीद वर्ष 2024-25 में प्रयुक्त किया जाएगा। बताया कि किसानों के आधार सीडेड (लिंक) बैंक खातों में ही भुगतान हो सकेगा। कहा कि किसी भी सहायता के लिए खाद्य विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-1800-150 या जिला खाद्य विपणन अधिकारी, तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन निरीक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it