यूपी खबर : यूपी वालों को मार्च में मिलेगा एक और एक्सप्रेस वे, अब तक 92 फीसदी काम हुआ पूरा

यूपी खबर : यूपी वालों को मार्च में मिलेगा एक और एक्सप्रेस वे, अब तक 92 फीसदी काम हुआ पूरा
X

यूपी खबर : यूपी वालों को मार्च में मिलेगा एक और एक्सप्रेस वे, अब तक 92 फीसदी काम हुआ पूरा

खेत खजाना : उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें एक नया एक्सप्रेसवे मिलने वाला है, जो गोरखपुर से शामिली तक का सफर को आसान और तेज बनाएगा। यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के नाम से जाना जाता है। इसका निर्माण 92 फीसदी पूरा हो चुका है और मार्च 2024 से पहले इसका उद्घाटन होने की उम्मीद है।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे यूपी का नया तोहफा है, जो पूर्वांचल के लोगों को लखनऊ और दिल्ली जैसे बड़े शहरों से जोड़ेगा। यह एक्सप्रेसवे 91.35 किलोमीटर लंबा है और गोरखपुर, संतकबीर नगर, अंबेडकर नगर और आजमगढ़ जिलों से होकर गुजरता है। इसका अंतिम बिंदु आजमगढ़ के सालारपुर गांव में है, जहां यह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलता है। इसके अलावा, इसे वाराणसी के साथ एक अलग लिंक रोड से जोड़ा जाएगा।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की घोषणा वर्ष 2018 में की गई थी और फरवरी 2019 में इसका निर्माण शुरू हुआ था। इसका निर्माण यूपीडा द्वारा कराया जा रहा है। इसकी अनुमानित लागत 5876.67 करोड़ रुपये है। इसका निर्धारित समय मार्च 2024 है, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए, इसे जल्द ही जनता को समर्पित किया जा सकता है।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के बनने से लखनऊ तक का सफर काफी आसान हो जाएगा। अभी तक गोरखपुर से लखनऊ जाने में करीब पांच घंटे लगते थे, लेकिन अब यह समय साढ़े तीन घंटे में हो जाएगा। इससे न केवल यात्रियों को सुविधा मिलेगी, बल्कि व्यापार और पर्यटन को भी फायदा होगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से गोरखपुर और आजमगढ़, गोरखपुर और आगरा व दिल्ली का सफर भी कम हो जाएगा।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की वर्तमान स्थिति कुछ इस प्रकार है:

कार्य प्रतिशत

मिट्टी का काम 96%

क्लीयरिंग और ग्रबिंग का काम 100%

सड़क का आधार यानी ग्रैन्यूलर सब बेस (जीएसबी) 90%

बिटुमिन आदि की बेस लेयर वेट मिक्स मैकेडम (डब्लूडब्लूएम) 87%

भारी वाहनों के लिए सड़क निर्माण यानी डेंस बिटुमिनस मैकेडम (डीबीएम) 87%

स्ट्रक्चर 337/341

Tags:
Next Story
Share it