बारिश से उड़द की फसल खराब, लेकिन मूंगफली को फायदा उड़द की पकी फसल में भरा पानी, किसानों पर बढ़ा कर्ज का बोझ

बारिश के कारण उड़द की फसल को भारी नुकसान हुआ है, जिससे किसानों के ऊपर कर्ज का बोझ और भी बढ़ गया है।

बारिश से उड़द की फसल खराब, लेकिन मूंगफली को फायदा उड़द की पकी फसल में भरा पानी,  किसानों पर बढ़ा कर्ज का बोझ
X

बारिश से उड़द की फसल खराब, लेकिन मूंगफली को फायदा उड़द की पकी फसल में भरा पानी, किसानों पर बढ़ा कर्ज का बोझ

हलकी बारिश ने बुंदेलखंड के ललितपुर जनपद में किसानों के लिए आए दिनों की जिंदगी को काफी मुश्किल बना दिया है। इस बारिश के कारण उड़द की फसल को भारी नुकसान हुआ है, जिससे किसानों के ऊपर कर्ज का बोझ और भी बढ़ गया है।

उड़द की फसल पर बारिश का प्रभाव

बुंदेलखंड के ललितपुर जनपद में उड़द की फसल किसानों के लिए महत्वपूर्ण है। इस जगह के किसान पहले ही कर्ज के बोझ में दबे हुए थे और इस बारिश ने उनकी उम्मीदों को टूटने का सामना करवा दिया है। तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया है, जिसके परिणामस्वरूप उड़द की फलियों के दाने अब अंकुरित होने लगे हैं।

किसानों की मुश्किलें बढ़ीं

उड़द की फसल के बर्बाद होने से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बुंदेलखंड के किसानों की प्रमुख आर्थिक गतिविधि दलहन की खेती होती है, और इस बार उन्हें बारिश के चलते नुकसान हुआ है।

मूंगफली के लिए फायदेमंद रही बारिश

ललितपुर जनपद में मूंगफली की खेती करने वाले किसानों को बारिश ने फायदा पहुंचाया है। इस बारिश से मूंगफली की फसल को मिले अच्छे परिणाम, जो किसानों के लिए खुशियों का सبब बना है।

सरकार की मदद की आवश्यकता

किसानों को सरकार से आवश्यक मदद की आवश्यकता है। बारिश से हुए नुकसान का सर्वे करके मुआवजा देने की आवश्यकता है, ताकि किसान अपने कर्ज के बोझ से राहत पा सकें।

निष्कर्ष

बुंदेलखंड के ललितपुर जनपद में हुई बारिश ने किसानों की उड़द की फसल को नुकसान पहुंचाया है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में और भी परेशानी हुई है। सरकार से किसानों को मदद पहुंचाने की आवश्यकता है, ताकि वे अपनी मुश्किलों से निकल सकें।

Tags:
Next Story
Share it