हरियाणा से दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के माध्यम से वैष्णोदेवी के दर्शन: अब 8 घंटे में पहुंचें!

हरियाणा से दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के माध्यम से वैष्णोदेवी के दर्शन: अब 8 घंटे में पहुंचें!
X

चंडीगढ़: मोदी सरकार बेहतर सड़क कनेक्टिविटी प्रदान करने के उद्देश्य से देश भर में राजमार्गों और एक्सप्रेसवे का जाल बिछा रही है। इसी कड़ी में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) दिसंबर, 2024 तक ऐसा चमत्कार करने जा रहा है कि भक्त सुबह से शाम तक दिल्ली से चलकर माता वैष्णो देवी के दर्शन करेंगे। दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के पूरा होने के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी आठ घंटे कम हो जाएगी।

इसकी शुरुआत झज्जर से होगी और कटरा पर खत्म होगी

इसकी शुरुआत दिल्ली के पास हरियाणा के झज्जर जिले से होगी और कटरा में खत्म होगी. एक्सप्रेसवे दिल्ली से अमृतसर होते हुए कटरा तक चलेगा। इस एक्सप्रेसवे पर सफर करना एक अलग ही अनुभव रहने वाला है.

एक्सप्रेसवे का दूसरा चरण गुरदासपुर से पठानकोट और फिर जम्मू से कटरा तक होगा। इसके अलावा पठानकोट से गोबिंदसर तक 12.34 किलोमीटर लंबी लिंक रोड बनाई जाएगी। एक्सप्रेसवे हरियाणा के झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल जिलों से होकर गुजरेगा। इसके अलावा पंजाब के पटियाला, संगरूर, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, तरनतारन, अमृतसर और गुरदासपुर जिलों तक पहुंचने के लिए लिंक सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

एक्सप्रेसवे के पूरा होने से दिल्ली से वैष्णो देवी पहुंचना आसान हो जाएगा। एक बार पूरा होने पर, दोनों शहरों के बीच की दूरी मौजूदा 730 किमी से कम होकर 590 किमी हो जाएगी। इसके अलावा दिल्ली से कटरा तक का सफर 14 घंटे से घटकर सिर्फ 6 घंटे रह जाएगा।

फिलहाल दिल्ली से अमृतसर पहुंचने में सात घंटे से ज्यादा का समय लगता है। दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 450 किमी है. नए एक्सप्रेसवे के बनने से दूरी घटकर 350 किमी रह जाएगी.

इसी तरह दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वालों को सिर्फ दो घंटे खर्च करने होंगे। अभी दिल्ली से चंडीगढ़ पहुंचने में करीब 6 घंटे लगते हैं। नए एक्सप्रेसवे के पूरा होने से दोनों शहरों के बीच की दूरी लगभग 20 किमी कम हो जाएगी, जबकि यात्रा का समय सिर्फ एक तिहाई कम हो जाएगा। दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे पर ट्रेनों की अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा है।

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे का अधिकांश हिस्सा हरियाणा में

दरअसल, हरियाणा में दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की तस्वीरें एक अलग ही उत्साह जगा रही हैं. एक्सप्रेसवे का ज्यादातर हिस्सा हरियाणा में बन रहा है. 670 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का निर्माण वर्तमान में चार-लेन एक्सप्रेसवे के रूप में किया जा रहा है, लेकिन भविष्य में इसे आठ लेन तक बढ़ाया जा सकता है।

हरियाणा में निर्माण के पहले और दूसरे चरण का काम तेजी से चल रहा है. एक्सप्रेसवे का पहला चरण दिल्ली, लुधियाना और गुरदासपुर के बीच 397.7 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे है। इसके अलावा नकोदर और अमृतसर के बीच 99 किलोमीटर लंबी संपर्क सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क लगभग 90 मीटर चौड़ी है और इसकी लागत लगभग 35,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

यात्रा का समय करीब 8 घंटे कम हो जाएगा

इसका मतलब है कि दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय लगभग 8 घंटे कम हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि अगर हम सुबह 6 बजे दिल्ली से कटरा के लिए निकलेंगे तो दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच कटरा पहुंचेंगे। फिर दोपहर 2 बजे वैष्णो माता दरबार की चढ़ाई शुरू करें, रात 9 बजे तक आप दरबार पहुंच सकते हैं।

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के जरिए केवल चार घंटे में अमृतसर पहुंचा जा सकता है। यदि कोई अमृतसर जाना चाहता है और स्वर्ण मंदिर में माथा टेकना चाहता है, तो वह सुबह दिल्ली छोड़ सकता है और शाम को वापस आ सकता है।

Tags:
Next Story
Share it