हर जिले में पशुपालकों के घर जाएगी पशु चिकित्सा एंबुलेंस डाक्टरों की टीम करेगी इलाज

हरियाणा के पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए सरकार विशेष कदम उठा रही है। पशु बीमा शुरू किया है। पशुओं की चिकित्सा सुविधा के लिए 200 पशु एम्बुलेंस खरीदी जाएंगी।

हर जिले में पशुपालकों के घर जाएगी पशु चिकित्सा एंबुलेंस डाक्टरों की टीम करेगी इलाज
X

चंडीगढ़, हरियाणा के पशुपालकों के लिए यह अच्छी खबर है। उनके पशुओं को भी अब घर-द्वार भी ही चिकित्सा सुविधा मिलेगी। ‘पशु अस्पताल ऑन व्हील’ सुविधा हरियाणा में देने की तैयारी है। योजना तैयार हो चुकी है। इतना ही नहीं, इसके लिए पशुपालन विभाग द्वारा 70 पशु एम्बुलेंस खरीदी जा चुकी हैं। हिसार में इसके लिए कॉल सेंटर बनाया है, जहां ये एम्बुलेंस पहुंच चुकी हैं।

इसके अलावा सरकार ने 130 और एम्बुलेंस खरीदने का निर्णय लिया है ताकि इनकी संख्या 200 की जा सके। पशु एम्बुलेंस गांवों के कलस्टर बनाकर उनके हिसाब से तैनात की जाएंगी ताकि कॉल सेंटर पर फोन आने पर तुरंत उसे संबंधित गांव में भेजा जा सके। पशु एम्बुलेंस का सबसे अधिक फायदा उन गांवों के पशुपालकों को होगा जहां अभी तक भी पशु अस्पताल या डिस्पेंसरी नहीं हैं।

सभी प्रकार की सुविधाओं से लैस ये पशु एम्बुलेंस जीपीएस से कनेक्ट होंगी ताकि इनकी लोकेशन का पता लग सके। इसमें पशु चिकित्सक के अलावा सहायक भी मौजूद रहेंगे ताकि गांव-गांव जाकर पशुओं का उपचार किया जा सके। पशुपालन विभाग इस संदर्भ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सूचित कर चुका है।

अब जल्द ही मुख्यमंत्री इन पशु एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पशु एम्बुलेंस का कॉल सेंटर हिसार में स्थापित किया है। इसका टोल फ्री नंबर – 1962 भी पशुपालकों को पहले ही दिया जा चुका है ताकि वे इस पर फोन करके चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकें। हिसार का कॉल सेंटर प्रदेश स्तर का होगा। यहां कॉल सेंटर इसलिए स्थापित किया है क्योंकि हिसार में ही लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान यूनिवर्सिटी चल रही है। नये साल के अवसर पर प्रदेश के पशुपालकों को यह तोहफा मिल सकता है।

इस संदर्भ में पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी कर चुके हैं। दलाल का कहना है कि विभाग के पास 70 पशु एंबुलेंस आ चुकी हैं। 130 और मंगाई जाएंगी। 200 पशु एंबुलेंस प्रदेश में होंगी। उन्होंने कहा कि पशुपालकों को केवल एक फोन करना है। इसके बाद उनके गांव में एंबुलेंस पहुंचेगी।

फैक्ट फाइल

* प्रदेश में 43 लाख गाय और 19 लाख से अधिक भैंस हैं *10 वर्षों में पशुओं की संख्या 80 लाख से घटकर 71 लाख रह गई है * पिछले साल राज्य में दूध का उत्पादन 4.29 लाख मीट्रिक टन बढ़ा * वर्ष 2020-21 में 112 लाख टन के मुकाबले 2021-22 में 116.29 लाख टन दूध का उत्पादन हुआ

हरियाणा के पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए सरकार विशेष कदम उठा रही है। पशु बीमा शुरू किया है। पशुओं की चिकित्सा सुविधा के लिए 200 पशु एम्बुलेंस खरीदी जाएंगी। 70 आ चुकी हैं और बाकी भी जल्द आएंगी। पशुओं को गांवों में जाकर चिकित्सा सुविधा देने की योजना बन चुकी है। पशु एम्बुलेंस को जल्द ही पशुपालकों की सेवा के लिए शुरू किया जाएगा।

-मनोहर लाल, मुख्यमंत्री

Tags:
Next Story
Share it