स्वच्छ वातावरण के कारण चर्चित है गांव रंधावा, क्लब के सदस्य अभी तक लगा चुके हैं करीब 1500 पौधे

स्वच्छ वातावरण के कारण चर्चित है गांव रंधावा, क्लब के सदस्य अभी तक लगा चुके हैं करीब 1500 पौधे
X

सिरसा जिला से लगभग 10 किलोमीटर दक्षिणी छोर पर बसा गांव रंधावा अपने हरे- भरे पेड़ पौधों व स्वच्छ वातावरण के कारण चर्चित है। गांव रंधावा में काफी साल से युवा क्लब बना हुआ है और यह क्लब समय-समय पर गांव में कई तरह के अभियान चलाता रहता है।

गांव रंधावा के युवाओं ने गांव को हरा भरा करने का संकल्प लिया। इसके बाद सभी ने मिलकर कार्य किया। युवाओं की मेहनत रंग लाई। अब पूरा गांव हरा-भरा नजर आने लगा है। गांव के युवा हर रविवार को पांच फूलदार व पांच छायेदार पौधे रोपित करते हैं और पौधों की उचित देखभाल करते हैं। वहीं युवा क्लब के सदस्य अपने स्तर पर पौधे तैयार करते हैं। गांव को हरा-भरा करने पर युवा क्लब सम्मानित भी हो चुकी है। क्लब के सदस्यों ने खाली पड़ी पंचायती भूमि व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 600-600 पौधे नीम के रोपित किए। जो अब काफी बड़े हो चुके

हैं। क्लब के सदस्य अभी तक करीब 1500 पौधे गांव में लगा चुके हैं। वर्ष 2010 में बनाया क्लबः गांव के युवाओं ने वर्ष 2010 में हैप्पी युवा क्लब रंधावा का गठन किया। इसके बाद वर्ष 2021 में युवा क्लब के सदस्यों ने संकल्प लिया कि हर रविवार को जन्म दिन, विवाह शादी वर्षगांठ के अवसर पर पौधे लगाने का फैसला लिया।

इसके लिए युवाओं ने सार्वजनिक स्थानों व पंचायती भूमि पर पौधे लगाने शुरू किए। क्लब के सदस्यों ने खाली पड़ी पंचायती भूमि व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 600-600 पौधे नीम, केर, जामुन, बेलपत्र, शीशम आदि पौधे रोपित किए। जो अब काफी बड़े हो चुके हैं। क्लब के सदस्य अभी तक करीब 1500 पौधे गांव में लगा चुके हैं। वही समय समय पर दूसरे स्थानों पर भी पौधे लगाने का कार्य करते हैं। पेड़ पौधों को पानी देने के लिए ग्राम पंचायत व गोशाला की तरफ सहयोग देने के लिए पानी का टैंक उपलब्ध करवाया जाता है।

युवा क्लब में 55 सदस्य हैप्पी युवा क्लब रंधावा में लगभग 40 सदस्य है। युवा क्लब के सदस्य पौधे लगाने के साथ साथ सामाजिक कार्य में भाग लेते हैं। गांव में समय समय पर रक्तदान शिविर, सफाई अभियान व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं। युवा क्लब के प्रधान प्रवीन कुमार व सोनू भाटी ने बताया कि पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ पौधों का होना बहुत जरूरी है। युवा क्लब के सदस्य इसी को लेकर समय समय पर पौधे रोपित कर रहे हैं। युवा क्लब के सदस्य रविवार के दिन एकत्रित होते हैं।

Tags:
Next Story
Share it