Water Chestnut Farming: इस किसान ने शुरू की सिंघाड़े की खेती! अब कमा रहा है 15 लाख रुपए, जानिए कैसे?

Water Chestnut Farming: इस किसान ने शुरू की सिंघाड़े की खेती! अब कमा रहा है 15 लाख रुपए, जानिए कैसे?
X

खेती के तरीके समय के साथ बदल गए हैं। किसानों के पास अब बहुत सारे विकल्प हैं। अगर किसी फसल में नुकसान होता है, तो वे अगले साल कोई दूसरी फसल बो सकते हैं। इससे उनकी कमाई बढ़ती है और उत्पादन में भी वृद्धि होती है। हम आज एक किसान की कहानी सुनेंगे जिन्होंने प्याज की खेती में नुकसान झेला, और फिर सिंघाड़े की खेती की। अब वे सिंघाड़े से सालाना लाखों रुपये कमा रहे हैं, और उनकी कमाई की खबर पूरे जिले में छाई हुई है।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं पटना जिले के उदयनी गांव के निवासी साहेब जी की कहानी के बारे में। साहेब जी पहले धान और प्याज की खेती करते थे, लेकिन इससे उन्हें अच्छी कमाई नहीं हो रही थी। बजाय लाभ कमाने के, उन्हें लगा कि उनकी खेती से ज्यादा नुकसान हो रहा है।

इसलिए उन्होंने पारंपरिक फसलों को छोड़कर सिंघाड़े की खेती की शुरुआत की। उन्होंने 10 बीघा जमीन किराए पर ली और सिंघाड़े की खेती की। इससे वे एक साल में ही लखपति बन गए। बड़ी बात यह है कि वे किराएदारी जमीन पर काम कर रहे हैं, और हर साल उन्हें 15 लाख रुपये की कमाई हो रही है।

तुरंत दूसरी फसल की खेती शुरू कर देनी चाहिए

प्रगतिशील किसान साहेब अपने गांव में तकरीबन दो साल से सिंघाड़े की खेती कर रहें हैं। उन्होंने बताया कि वे रबी सीजन में गेहूं और चने की भी खेती करते हैं, जिससे उन्हें अच्छी कमाई होती है। 55 वर्षीय साहेब जी का कहना है कि यदि आप आधुनिक तरीके से खेती करें, तो आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। उन्होंने जोर दिया कि इसके लिए मेहनत की जरूरत होती है। उनके अनुसार, अगर किसी फसल में नुकसान होता है, तो किसान को तुरंत दूसरी फसल की खेती की ओर ध्यान देना चाहिए।

अधिक लगता है समय

किसान ने बताया कि सिंघाड़े की खेती करने से पहले उन्होंने इसकी बारीकियों को सीखा. उनका कहना है कि सिंघाड़े की फसल तैयार होने में अन्य फसलों के मुकाबले अधिक समय लेती है. ऐसे में इसकी खेती करने वाले किसानों को थोड़ा धैर्य के साथ काम करना होगा.

Tags:
Next Story
Share it