किसान की हुई बल्ले बल्ले! अब तालाब खुदवाने के लिए मिल रही है 26000 रुपये की सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ

किसान की हुई बल्ले बल्ले! अब तालाब खुदवाने के लिए मिल रही है 26000 रुपये की सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ
X

कई राज्यों में भू-जल स्तर में कमी के कारण किसानों को सिंचाई करने में मुश्किलें आ रही हैं, खासकर धान के क्षेत्र में। सरकार ने इस समस्या का समाधान करने के लिए किसानों के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने किसानों के लिए तालाब खुदाई की योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत किसान अपने खेतों में सिंचाई के लिए तालाब बनवा सकते हैं। इस योजना के तहत, सरकार किसानों को 26,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

किसान इस योजना का लाभ उठा कर खेतों में तालाब बनवा सकते हैं और सिंचाई से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं। इसके साथ ही, तालाब में मछली पालन करके किसान अतिरिक्त आय भी कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे किसान इस योजना के तहत तालाब बनवाने के लिए कम खर्च में योजना को अपना सकते हैं।

छोटे किसानों को मिलेगा लाभ

इस योजना के अंतर्गत, कृषि विभाग ने आधे हेक्टेयर जमीन पर भी तालाब खुदवाने पर सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय किया है। इस से पहले, कृषि विभाग ने एक हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को ही तालाब खुदवाने पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता था। इसके कारण, गाँवों में छोटे किसान तालाब खुदवाने से वंचित रहते थे और उन्हें अपनी फसल को पूरे पानी से सिंचाई करने का संघर्ष करना पड़ता था। लेकिन अब, आधे हेक्टेयर जमीन वाले किसान भी तालाब खुदवाने पर सब्सिडी का उपयोग कर सकेंगे।

ये दस्तावेज हैं अनिवार्य

सरकार द्वारा चलाई जा रही तालाब योजना सभी छोटे किसानों के लिए उपलब्ध है। इस योजना का लाभ लेने के लिए, राज्य के एससी-एसटी, अल्पसंख्यक, और छोटे-सीमांत किसानों को शामिल किया गया है। आवेदक किसान को इन दस्तावेजों के साथ होना चाहिए: आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, किसान का बैंक खाता विवरण, और आधार से लिंक किया गया मोबाइल नंबर। साथ ही, खेत के संबंधित दस्तावेज भी आवश्यक हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत पहले किसानों को 1200 घन मीटर का तालाब खुदवाने पर 52 हजार 500 रुपये की सब्सिडी मिलती थी. वहीं अब छोटे किसानों को 600 घनमीटर का तालाब खुदवाने पर 26 हजार 250 रुपए का अनुदान मिलेगा. योजना के तहत अनुदान का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ई-मित्र से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन के बाद दस्तावेज की हार्ड कॉपी कृषि विभाग के कार्यालय में जमा करवानी होगी. इसकी प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद किसान अपने खेतों में तालाब का निर्माण करवा सकते हैं.

इतना होगा तालाब का आकार

किसान इस योजना का लाभ लेकर अपने खेत में 600 घन मीटर यानी 20 मीटर चौड़े, 10 मीटर लंबे और 3 मीटर गहरे तालाब का निर्माण करवा सकेंगे. इसके लिए किसान के पास कम से कम आधा हेक्टेयर जमीन होना अनिवार्य है.

Tags:
Next Story
Share it