किसान भाइयों की हुई बल्ले बल्ले! अब फसल की सिंचाई के लिए नलकूप लगाने पर मिल रही है सब्सिडी

किसान भाइयों की हुई बल्ले बल्ले! अब फसल की सिंचाई के लिए नलकूप लगाने पर मिल रही है सब्सिडी
X

Sarkari Yojana: बिहार सरकार ने किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इनमें से एक है व्यक्तिगत नलकूप योजना, जिसके अंतर्गत राज्य सरकार किसानों को नलकूप के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हर खेत में सिंचाई का पानी पहुंचाना है। अधिकांश किसान बारिश पर निर्भर होते हैं, और बारिश न होने के कारण उनकी फसलें नुकसान उठाती हैं। व्यक्तिगत नलकूप से किसान इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के ट्वीट के अनुसार, हर खेत में सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत व्यक्तिगत नलकूप लगाने पर किसानों को ₹40,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना से किसान अपने खेतों में नलकूप लगा सकते हैं और कम लागत में सिंचाई करके अपनी कमाई में वृद्धि कर सकते हैं।

यहां करें आवेदन

हर खेत सिंचाई का पानी सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत व्यक्तिग नकलूप योजना का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए http://horticulture.bihar.gov.in पर विजिट कर सकते है. 2025 तक हर खेत तक सिंचाई पहुंचाना हैं. ' सात निश्चय-II कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इस योजना को शामिल किया गया है.

Tags:
Next Story
Share it