Wheat MSP Price : अब किसानों को मिलेगा गेहूं पर इतना समर्थन मूल्य, MSP से मंडियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव, जाने क्या कहते है विशेषज्ञ

Wheat MSP Price : अब किसानों को मिलेगा गेहूं पर इतना समर्थन मूल्य, MSP से मंडियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव, जाने क्या कहते है विशेषज्ञ
X

Wheat MSP Price : अब किसानों को मिलेगा गेहूं पर इतना समर्थन मूल्य, MSP से मंडियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव, जाने क्या कहते है विशेषज्ञ

Wheat MSP Price : आगामी लोकसभा चुनाव का आगाज होने वाला है । किसानों को अच्छे भाव मिलने की सूचना मिल रही है । फिलहाल मोदी सरकार ने Msp मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से तय कर दिया है । इतना ही अब किसानों को प्रदेश सरकार किसानों की गेंहू खरीद पर 125 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस देने का ऐलान किया है । जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है किसानों को गेंहू का भाव बड़िया मिलने वाला है ।

वर्ष 2024-25 में गेहूं का समर्थन मूल्य (msp) 2400 रुपए प्रति क्विंटल रहेगा। वहीं हरियाणा के साथ लगते ही राजस्थान में भी 2400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से राजस्थान सरकार खरीद करेगी ।

वहीं इस वर्ष गेहूं की बुआई के आंकड़े के अनुसार पैदावार कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस बार किसानों का मानना है की प्रति बीघा के अनुसार 8 से 10 क्विंटल उत्पादन हो रहा है । कई क्षेत्रों में इससे भी कम उपज निकल रही है । किसानों का कहना है की इस बार मॉसम की वजह से किसानों की फसल काफी ज्यादा प्रभावित हुई है । मॉसम की वजह से फसल प्रभवित होने की वजह से गेंहू का उत्पादन भी घटा है ।

इस मान से किसानों को गेहूं की पैदावार में खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। इधर, व्यापारियों की मानें तो महंगा गेहूं होने से व्यापार में लाभ के अवसर नहीं मिलेंगे। सरकारी समर्थन गेहूं की खरीदी में जो भाव घोषित किए गए हैं, इस Wheat Mandi price भाव से अधिक भाव खुला बाजार में किसानों को इस समय मिल रहे हैं।

वर्तमान गेहूं मंडी भाव | Wheat Mandi price

गेहूं की आवक अप्रैल माह में बढ़ने की संभावना है। अप्रैल में बड़ी आवक वाले हो सकती है। एमपी में शरबती, पूर्णा लोकवन, मालवराज किस्म का गेहूं में पैदा किया गया है। इस साल मिल क्वालिटी गज्जर गेहूं की 2350 से 2400 रुपए प्रति क्विंटल तक की नीलाम बोली लग रही है।

वही अच्छी किस्म का गेहूं मंडी में 2700 से 2800 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। मौसम ठंडा होने से कृषि उपज मंडियों में गेहूं की बंपर आवक का दौर अब 15 मार्च की बजाए 25 मार्च के बाद से ही शुरू होगा। इसके बाद भी गेहूं के भाव Wheat Mandi price में गिरावट आने की संभावना कम है क्योंकि प्रदेश के कई जिलों में 16 मार्च से गेहूं की खरीदी शुरू हो जाएगी।

अधिक बनी हुई है गेहूं की मांग

व्यापारिक सूत्रों की मानें तो इस समय तेज गर्मी की जगह ठंड पड़ रही है। ऐसे में गेहूं कटाई में सुस्ती बनी हुई है। इस बार गेहूं अलग-अलग पारियों में बोया गया। इस समय Wheat Mandi price मंडियों में हल्की क्वालिटी का गेहूं अधिक आ रहा है।

बेस्ट सुपर गेहूं की मांग अधिक होने के चलते उज्जैन मंडी में 2800 से 3171 रुपए तक गेहूं बिकने की नौबत आ गई है। 10 से 15% ही बेस्ट सुपर गेहूं आ रहा है। इस साल मौसम की बेरुखी ने गेहूं उपज की पैदावार को कम कर दिया है। मांग अच्छी होने के कारण बेस्ट क्वालिटी के गेहूं के भाव अच्छे मिल रहे हैं।

समर्थन मूल्य बढ़ने के बाद मंडी भाव क्या रहेंगे

Wheat Mandi price | पिछले दो वर्ष से किसानो को गेहूं का अच्छा भाव मिल रहा है। इस वर्ष भी गेहूं के अच्छे भाव बने रहने की संभावना है। व्यापारियों के अनुसार लोकसभा चुनाव तक यही स्थिति रहने के आसार हैं। लोकसभा चुनाव के बाद सरकारी निर्णय के आधार पर ही गेहूं के भाव निर्भर करेंगे। हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में सरकारी स्टॉक घटा है वहीं पिछले वर्ष गेहूं की सरकारी खरीदी भी कम हुई थी।

भाव अच्छे बने रहने से इस वर्ष भी सरकारी खरीदी कम होने की संभावना है। व्यापारी वर्ग बताता है कि समर्थन मूल्य बढ़ाने के बाद मंडी भाव Wheat Mandi price में ₹200 प्रति क्विंटल तक की बढ़त हो सकती है। व्यापारियों का कहना है कि यह बढ़त सरकारी खरीदी शुरू होने के बाद होगी, फिलहाल मंडी में यही भाव बने रहेंगे। विश्लेषकों की मानें तो गेहूं के भाव इस वर्ष 3500 रुपए प्रति क्विंटल को टच कर सकते हैं। यह भाव गेहूं के चपाती बनाने वाली वैरायटियों के रहेंगे।

Tags:
Next Story
Share it