गेहूं खरीद आज से... जिले में बनाए 26 खरीद केंद्र, अनाज मंडियों में तैयारी पूरी

एजेंसी द्वारा एमएसपी पर खरीदा गया। हिसार की अनाज मंडी में आज 2371 क्विंटल सरसों आया।

गेहूं खरीद आज से... जिले में बनाए 26 खरीद केंद्र, अनाज मंडियों में तैयारी पूरी
X

गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से आरंभ हो रही है। इसके लिए जिले में 26 जगह खरीद केंद्र बनाए गए हैं। मार्केट कमेटी प्रशासन ने मंडी में खरीद को लेकर तैयारी की हैं। मंडी में शेड खाली करवा लिये गए हैं। मंडियों में अभी सरसों की आवक जारी है। खरीद शुरू होने के साथ मंडियों में गेहूं की आवक शुरू हो जाएगी लेकिन आगामी सप्ताह से आवक में तेजी आने की उम्मीद है। अभी खेतों में गेहूं कटाई का काम जारी है।

कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में 5.50 लाख एकड़ भूमि पर गेहूं की बिजाई की हुई है। गेहूं का एमएसपी 2275 रुपए प्रति क्विंटल रखा गया है। मंडी में किसान की गेहूं की खरीद के साथ ही 72 घंटे में सरकारी एजेंसी द्वारा किसान के खाते में पेमेंट डाल दी जाएगी। रविवार को भी सरकारी खरीद जारी रहेगी। इस बारे में खरीद एजेंसियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

सरकारी एजेंसी ने खरीदा अनशोल्ड सरसों

अनाज मंडी में रविवार को पहले से आया अनशोल्ड सरसों सरकारी एजेंसी द्वारा एमएसपी पर खरीदा गया। हिसार की अनाज मंडी में आज 2371 क्विंटल सरसों आया। जबकि एजेंसी ने आज 2900 क्विंटल सरसों की खरीद की है। जबकि रविवार को किसी प्राइवेट परचेजर ने खरीद नहीं की। अब तक मंडी में 18 हजार 544 क्विंटल सरसों आ चुकी है, जिसमें से 14 हजार 257 क्विंटल सरसों की खरीद सरकारी एजेंसियों ने की है, जबकि 2954 क्विंटल सरसों प्राइवेट परचेजर्स ने खरीदा है। कुल 17 हजार 211 क्विंटल सरसों की खरीद हो चुकी है, जबकि अभी मंडी में 1333 क्विंटल सरसों की खरीद नहीं हुई है। अब तक 5145 क्विंटल सरसों की लिफ्टिंग हो चुकी है।

जिले में यह बनाए खरीद केंद्र

आदमपुर, अग्रोहा, बालसमंद, बांडाहेड़ी, बरवाला, बास, दुर्जनपुर, घिराय, हांसी, हसनगढ़, हिसार, खांडाखेड़ी, खेड़ी जालब, कोथ कलां, लोहारी राघो, नारनौंद, पाबड़ा, पेटवाड़, सरसौद, श्यामसुख, सिसाय, थुराना, उकलाना, कैमरी, राजली, मतलोडा में गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं।

Tags:
Next Story
Share it