गेहूं की समर्थन मूल्य 2275 रुपए पर खरीद शुरू 70 केंद्रों पर गेहूं की खरीद आज से

जीपीएस ट्रकों की होगी ट्रैकिंग, नौ लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक होने की उम्मीद

गेहूं की समर्थन मूल्य 2275 रुपए पर खरीद शुरू 70 केंद्रों पर गेहूं की खरीद आज से
X

सिरसा : एक अप्रैल से गेहूं की समर्थन मूल्य 2275 रुपए पर खरीद शुरू की जानी है। जिले में इस बार 70 केंद्रों पर हैफेड, हरियाणा वेयर हाउस और जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से गेहूं की खरीद की जानी है। जिसके लिए सभी एजेंसियों ने तैयारियां पूरी कर ली है।

हैफेड की तरफ से जिले के 40 केंद्रों जबकि अन्य केंद्रों पर दूसरी एजेंसियों की तरफ से खरीद की जानी है। वहीं इस बार उठान पर निगरानी बनाए रखने के लिए ट्रकों पर जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है। जिसके माध्यम से ट्रकों की ट्रैकिंग की जाएगी। जिले में

इस बार दो लाख 10 हजार हैक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में गेहूं की बुआई की गई है। अभी एक सप्ताह तक गेहूं की कटाई का काम शुरू होने की उम्मीद है। जिले की मंडियों व खरीद केंद्रों पर इस बार नौ लाख मीट्रिक टन गेहूं की उपज पहुंचने की उम्मीद है। जिसकी खरीद के लिए एजेंसियों की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के अनुसार ही किसानों से गेहूं की उपज खरीदी जानी है। मार्केट कमेटियों की तरफ से भी मंडियों व खरीद केंद्रों पर बिजली, पानी, सफाई, लाइट, शौचालय, बारदाने सहित अन्य व्यवस्था की गई है।

हर बार उठान को लेकर आती है परेशानी, जाम होती है मंडी

जिले की मंडियों व खरीद केंद्रों पर उठान को लेकर हर बार देरी होने से किसानों को गेहूं स्खने के लिए मंडी में जगह तक नहीं मिल पाती। जिसके कारण आढ़तियों व किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जबकि मंडी के आसपास के रोडभी इसके कारण ब्लाक हो जाते है। रोड खुलवाने व उठान करवाने के लिए आढ़तियों की तरफ से दो से तीन दिन खरीद प्रक्रिया को भी बंद रखा जाता है। वहीं आढ़ती एसोसिएशन की ओर से भी उठान को लेकर पहले ही अधिकारियों को पत्र सौंपा गया है। ताकि उन्हें खरीद को लेकर किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े।

मंडियों में गेहूं उठान में नहीं होगी देरी

मंडियों में उठान को लेकर देरी न हो और लोडेड ट्रक गोदाम तक देरी से न पहुंचे। इसके लिए इस बार ट्रकों पर जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है। जिसके माध्यम से ट्रकों की ट्रैकिंग की जाएंगी। ट्रकों के लोडिड होने के बाद उनकी जीपीएस सिस्टम से ट्रैकिंग की जाएगी। ताकि चालक किसी भी तरह की मनमानी करते हुए देरी से गोदाम तक न पहुंचें।

12 लाख मीट्रिक टन गेहूं रखने की है क्षमता

जिले में हैफेड और एफसीआइ के पास 12 लाख टन गेहूं का स्टाक रखने की क्षमता है। जिले में इस बार नौ लाख मीट्रिक टन गेहूं की उपज पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में गोदामों में गेहूं का स्टाक करने में प्रशासन को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हैफेड के गोदामों में छह लाख और एफसीआइ के गोदामों में छह लाख टन गेहूं का स्टाक करने की क्षमता है।

● जिले में इस बार 70 केंद्रों पर गेहूं की खरीद की जानी है। जिसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंडी व खरीद केंद्रों में बिजली, पानी, लाइट, शौचालय सहित अन्य व्यवस्था की गई है। कई खरीद केंद्रों व मंडियों का निरीक्षण भी किया जा चुका है। किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

राहुल कुंडू, डीएमईओ मार्केटिंग बोर्ड, सिरसा

गेहूं के उठान को लेकर पहले ही अधिकारियों को मांग पत्र सौंप चुके है। उठान में देरी न हो इसके लिए बेहतर व्यवस्था किए जाने की मांग की गई है। मंडी में अभी स्थिति ठीक है।

मनोहर लाल मेहता, प्रधान, मंडी एसोसिएशन सिरसा

Tags:
Next Story
Share it