Wheat MSP: गेहूं खरीद का लक्ष्य कम, एफसीआई के गोदामों में स्टॉक न्यूनतम, इस बार कम खरीद करेगी केंद्र सरकार, जानिए क्यों?

Wheat MSP: गेहूं खरीद का लक्ष्य कम, एफसीआई के गोदामों में स्टॉक न्यूनतम, इस बार कम खरीद करेगी केंद्र सरकार, जानिए क्यों?
X

गेहूं खरीद का लक्ष्य कम, एफसीआई के गोदामों में स्टॉक न्यूनतम, इस बार कम खरीद करेगी केंद्र सरकार, जानिए क्यों?

खेत खजाना: नई दिल्ली, इस साल गेहूं का रेकॉर्ड उत्पादन होने का अनुमान है, लेकिन सरकार ने गेहूं खरीद का लक्ष्य पिछले साल के मुकाबले कम रखा है। सरकार ने 2024-25 रबी मार्केटिंग सीजन के लिए गेहूं खरीद का लक्ष्य तीन से 3.2 करोड़ टन तय किया है। इसका कारण बताया गया है कि पिछले दो साल में गेहूं का उत्पादन कम रहा था और एफसीआई के गोदामों में स्टॉक आठ साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था।

गेहूं की खरीद का लक्ष्य तय करने के लिए बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा की अध्यक्षता में राज्यों के खाद्य सचिवों की बैठक हुई थी। बैठक में राज्यों ने अपने अनुमानित उत्पादन, आवक, खपत और भंडारण की स्थिति की जानकारी दी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि राज्यों को फसलों के विविधीकरण और आहार में पोषण बढ़ाने के लिए बाजरा की खरीद पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

खाद्य मंत्रालय ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि विचार-विमर्श के बाद आगामी रबी विपणन सीजन 2024-25 के दौरान गेहूं की खरीद का अनुमान तीन से 3.2 करोड़ टन का तय किया गया है। गेहूं के अलावा, मंत्रालय ने चावल के मामले में रबी धान खरीद का लक्ष्य 90 लाख से एक करोड़ टन तय किया है। सरकार ने रबी मोटे अनाज/बाजरा (श्रीअन्न) के लिए 6,00,000 टन का खरीद लक्ष्य भी निर्धारित किया है।

गेहूं का स्टॉक न्यूनतम

सरकार ने गेहूं खरीद का लक्ष्य कम रखा है क्योंकि एफसीआई के गोदामों में गेहूं का स्टॉक न्यूनतम स्तर पर है। एफसीआई के गोदामों में गेहूं का स्टॉक जनवरी 2024 के अंत तक 1.3 करोड़ टन रह गया था, जो आठ साल का न्यूनतम स्तर है। इसका कारण बताया गया है कि पिछले दो साल में गेहूं का उत्पादन कम रहा था और खरीद भी कम हुई थी। इसके अलावा, गेहूं की खपत भी बढ़ी थी, क्योंकि सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीबों को मुफ्त गेहूं वितरित किया था।

खाद्य मंत्रालय के अनुसार, एफसीआई के गोदामों में गेहूं का स्टॉक जनवरी 2024 के अंत तक 1.3 करोड़ टन रह गया था, जो आठ साल का न्यूनतम स्तर है। इससे पहले, जनवरी 2016 में गेहूं का स्टॉक 1.2 करोड़ टन था। इसके बाद, गेहूं का स्टॉक बढ़ता रहा था और जनवरी 2020 में 2.8 करोड़ टन तक पहुंच गया था। लेकिन, जनवरी 2021 में गेहूं का स्टॉक 1.9 करोड़ टन तक घट गया था। जनवरी 2022 में गेहूं का स्टॉक 1.6 करोड़ टन था।

Tags:
Next Story
Share it