जब खेती से नहीं बनती दिखी बात तो .... घर चलाने के लिए शुरू फिया यह काम, अब कमा रहा है सालाना 8 लाख से...

जब खेती से नहीं बनती दिखी बात तो .... घर चलाने के लिए शुरू फिया यह काम, अब कमा रहा है सालाना 8 लाख से...
X

जब खेती से नहीं बनती दिखी बात तो .... घर चलाने के लिए शुरू फिया यह काम, अब कमा रहा है सालाना 8 लाख से...

खेत खजाना : जब खेती से घर परिवार का गुजारा नहीं हो रहा था, तो समस्तीपुर जिले के विजय कुमार राय ने मुर्गा फॉर्म का बिजनेस शुरू किया। उन्होंने पड़ोसी से सलाह लेकर 3500 मुर्गा रखने का एक फॉर्म बनाया और हैचरी से चूजा खरीद कर पालना शुरू किया। उन्होंने चूजों को अच्छा दाना और कैल्शियम देकर 35 दिन में 2 किलो से ज्यादा का बना दिया और फिर उन्हें व्यापारियों को बेच दिया। इस तरह उन्होंने अपनी आय में बढ़ोतरी की और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा किया।

मुर्गा फॉर्म का फायदा

विजय कुमार राय का कहना है कि मुर्गा फॉर्म का बिजनेस उन्हें कई फायदे दिया है। उन्होंने बताया कि वे पहले केवल खेती से ही निर्भर थे, जिससे उनकी आय में कोई वृद्धि नहीं होती थी। लेकिन जब से उन्होंने मुर्गा फॉर्म शुरू किया है, तो उनकी आय में लगातार बढ़ोतरी हुई है। वे अब हर 35 से 40 दिन में 75 हजार से 80 हजार रुपये की कमाई करते हैं, जो कि उनके लिए काफी है। उन्होंने अपने बच्चों की पढ़ाई को भी अच्छे से चलाया है और अपने घर में भी कुछ सुधार किए हैं।

आपने कभी सोचा है कि मुर्गा फॉर्म का बिजनेस आपको घर बैठे लाखों कमाने का मौका दे सकता है? अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस बिजनेस को शुरू करके अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं।

मुर्गा फॉर्म का बिजनेस क्या है?

मुर्गा फॉर्म का बिजनेस में आप मुर्गियों को पालकर उनके अंडे और मांस को बेचकर कमाई करते हैं। यह एक लाभकारी और जोखिम कम बिजनेस है, जिसमें आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है। आप इसे अपने घर के पास ही एक छोटे से फॉर्म पर शुरू कर सकते हैं।

मुर्गा फॉर्म का बिजनेस कैसे शुरू करें?

मुर्गा फॉर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

अपने बिजनेस का प्लान बनाएं: आपको यह तय करना होगा कि आप कितनी मुर्गियों को पालना चाहते हैं, आपको कौन सी नस्ल की मुर्गियां चाहिए, आपको कितना खर्चा आएगा, आपको कितना मुनाफा मिलेगा, आपको कौन से बाजार में बेचना है, आपको कौन से अनुमति और लाइसेंस की जरूरत होगी, आदि।

अपने फॉर्म की जगह चुनें: आपको एक ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पर आपको पानी, बिजली, सड़क, और बाजार की सुविधा मिले। आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपका फॉर्म आबादी से दूर हो, ताकि आपको कोई प्रदूषण या शोर न हो।

अपने फॉर्म को तैयार करें: आपको अपने फॉर्म को साफ-सुथरा, हवादार, और बीमारी से बचाने के लिए उचित ढंग से तैयार करना होगा। आपको अपने फॉर्म पर एक छत, एक बरामदा, और एक बच्चों का कमरा बनाना होगा। आपको अपने फॉर्म पर पानी की टंकी, बिजली का कनेक्शन, और वेंटिलेशन का प्रबंध करना होगा।

अपने मुर्गियों को खरीदें: आपको अपने फॉर्म के अनुसार अच्छी नस्ल की मुर्गियां खरीदनी होगी। आपको यह भी देखना होगा कि आपकी मुर्गियां स्वस्थ, रोगमुक्त, और वैक्सीनेटेड हों। आपको अपने मुर्गियों को एक बार वेटरिनरी डॉक्टर से चेक करवाना भी चाहिए।

अपने मुर्गियों को पालें: आपको अपने मुर्गियों को नियमित रूप से पानी, दाना, और कैल्शियम देना होगा। आपको अपने मुर्गियों को सुबह और शाम को खिलाना होगा। आपको अपने मुर्गियों को रोजाना साफ करना होगा।

Tags:
Next Story
Share it