देसी कपास की टॉप वैरायटी कौन सी है ? 16 क्विंटल उत्पादन देती है यह 3 टॉप वैरायटी

देसी कपास की टॉप वैरायटी कौन सी है ? 16 क्विंटल उत्पादन देती है यह 3 टॉप वैरायटी
X

खेत खजाना : किसान भाइयों जैसा की आप जानते ही है देसी कपास व नरमा बिजाइ का समय नजदीक आ गया है। इसलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे की देसी कपास की टॉप वैरायटी कौन सी है । सबसे बढ़िया व अधिक उत्पादन देने वाली वैरायटी कौन सी है ?

किसान भाइयों देसी कपास मे सबसे बड़ी समस्या यह आती है की यह खराब मॉसम में रुई झड़कर नीचे जमीन पर गिर जाती है । जिसकी वजह से किसानों अधिक महनत के साथ भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है । लेकिन जो लगातार वैरायटी में इंप्रूवमेंट देखने को मिला है जिसमें इन तीन वैरायटी में यह समस्या बिल्कुल ही खत्म हो गई है ।

तो आइए जानते है देसी कपास की सबसे टॉप वैरायटी कौन सी है ?

1. KR-64

KR-64 : किसान भाइयों KR-64 वैरायटी के बारे में आप सभी भली भांति जानते ही है । यह वैरायटी शक्तिवर्धक की सबसे टॉप वैरायटी है । अब के आर 64 गोल्ड के नाम से आती है ठीक है जो नया इसका इंप्रूव वजन है । जिसकी पिछले साल बहुत ज्यादा डिमांड थी । किसानों को KR-64 का बीज नहीं मिला था जिसकी वजह से किसानों लोकल वेरायटी का सहारा लेना पड़ा था।

किसान भाइयों इस वेरायटी की खास बात यह है की KR-64 में रोग बहुत कम आता है । और किसानों को सबसे बड़ी समस्या यह होती की खराब मॉसम में झड़कर नीचे ना गिरे । इस मामले में KR-64 बिल्कुल सटीक है । इसमे झड़ने की कोई समस्या नहीं आती है ।

KR-64 वेरायटी के उत्पादन की बात की जाए तो इसका उत्पादन प्रति एकड़ 12 से 16 क्विंटल के आसपास हो जाता है । इसकी बुआई अप्रेल महीने के लास्ट तक शुरू हो जाती है।

2. HD-432

किसान भाइयों यह वेरायटी एचडी 432 है । एचडी 432 हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हिसार की वैरायटी है और इसमें भी रुई नीचे झड़ने की समस्या बिल्कुल न के बराबर है। HD 432 भी बढ़िया वैरायटी है । हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से यह वेरायटी आसानी से कम रेट पर मिल जाती है । दुकानों के ऊपर भी यह वेरायटी नॉर्मली मिल जाती है । यह भी 160 दिन के आसपास तैयार हो जाती है । इसकी बुआई अप्रैल के महीने में आप कर सकते हैं ।

3. SUPER SEEDS 185

SUPER SEEDS 185 तीसरी वैरायटी है यह भी बहुत ही बढ़िया देसी की टॉप वेरायटी है । यह वेरायटी भी मार्केट में काफी चर्चित है । इसको भी आप अधिक उत्पादन के लिए लगा सकते है । इसमे भी झड़ने की समस्या बहुत कम आती है । तो ये थी हमारी देसी कपास की सबसे टॉप वेरायटी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो दूसरे किसानों को भी भेजे ताकि अन्य किसानों को भी इसका लाभ मिल सके।

Tags:
Next Story
Share it