चांद पर जमीन बेचने वाले कौन? चांद का मालिक कौन? जानें रहस्यमय सच्चाई

अगर हम चांद की जमीन की कीमत की बात करें, तो यह काफी हैरान करने वाली हो सकती है।

चांद पर जमीन बेचने वाले कौन? चांद का मालिक कौन? जानें रहस्यमय सच्चाई
X

चांद पर जमीन बेचने का यह विचार आजकल बहुत चर्चा में है। विज्ञान की उन्नति के साथ-साथ मानवता की दृष्टि अंतरिक्ष की ओर मुख कर रही है। लेकिन क्या वाकई चांद पर जमीन खरीदना संभव है? कौन चांद का मालिक है? यह सभी सवालों के जवाब हम यहाँ पर जानेंगे।

चांद की जमीन की कीमत:

अगर हम चांद की जमीन की कीमत की बात करें, तो यह काफी हैरान करने वाली हो सकती है। एक एकड़ चांद की जमीन की कीमत लगभग USD 37.50 यानि लगभग 3075 रुपए है। लेकिन इसके पीछे एक महत्वपूर्ण तथ्य है - चांद का किसी देश या व्यक्ति के पास मालिकाना हक नहीं है।

चांद का मालिक कौन?

चांद के मालिक का सवाल बहुत ही रहस्यमय है। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष कानून के अनुसार, किसी भी ग्रह या तारे का कोई एक मालिक नहीं हो सकता है। यह उच्चतम शक्तियों और देशों के बीच समझौते पर आधारित है, जिसके तहत किसी भी एक देश का हक नहीं हो सकता है कि वह चांद को अपनी स्वामित्व में करे।

चांद पर जमीन खरीदने का कानूनी तारिका:

चांद पर जमीन खरीदने के लिए कुछ कंपनियां दावा करती हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष कानून के तहत काम कर रही हैं, जिससे देशों के अधिकारों में कोई रुकावट नहीं आती है। इन कंपनियों के मानने के अनुसार, वे व्यक्तिगत तौर पर चांद पर जमीन खरीदने की सेवा प्रदान करती हैं, लेकिन यह कानूनी रूप से मान्य नहीं होता है।

चांद पर जमीन खरीदने वालों की सूची

Luna Society International और International Lunar Lands Registry जैसी कंपनियाँ चांद पर जमीन बेचने का दावा करती हैं। इन कंपनियों द्वारा 2002 में हैदराबाद के राजीव बागड़ी और 2006 में बेंगलुरू के ललित मोहता ने चांद पर प्लॉट खरीदा था।

चांद पर जमीन की मूल्य

चांद पर एक एकड़ जमीन की कीमत $37.50 (करीब 3075 रुपये) है। यह कीमत चांद पर जमीन खरीदने वालों के लिए है, जिन्हें यह सस्ता लगता है।

सचमुच मालिक कौन?

Outer Space Treaty 1967 के मुताबिक, अंतरिक्ष के किसी भी ग्रह या चांद पर किसी देश या व्यक्ति का अधिकार नहीं है। यदि कोई देश चांद पर अपना झंडा लगा देता है, तो वह मालिकाना अधिकार नहीं प्राप्त करता है।

ये कंपनियां करती हैं चांद पर जमीन बेचने का दावा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Luna Society International और International Lunar Lands Registry ऐसी कंपनी है जो चांद पर जमीन बेचने का दावा करती है. इन कंपनियों के द्वारा 2002 में ही हैदराबाद के राजीव बागड़ी और 2006 बेंगलुरू के ललित मोहता ने भी चांद पर प्लॉट खरीदा था. इन लोगों का मानना है की चांद पर आज नहीं तो कल जीवन तो बसना ही है. दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने चांद पर जमीन का एक टुकड़ा खरीदा था, जबकि शाहरूख खान को ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले उनके एक फैन ने चांद पर जमीन खरीदकर गिफ्ट की थी.

Tags:
Next Story
Share it