कौन किसान है, कौन लेकर आया है। अपनी आंखों के सामने ढेरियां लगवाओ! सरसों खरीद का शेडयूल किया जारी

कौन किसान है, कौन लेकर आया है। अपनी आंखों के सामने ढेरियां लगवाओ! सरसों खरीद का शेडयूल किया जारी
X

कौन किसान है, कौन लेकर आया है। अपनी आंखों के सामने ढेरियां लगवाओ! सरसों खरीद का शेडयूल किया जारी

खेत खजाना : राजस्थान और मध्यप्रदेश से ट्रकों में भरकर सिरसा मंडी में बेचने के लिए आ रही सरसों के मामले को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। एसडीएम राजेंद्र कुमार के संज्ञान में मामला आते ही वे सुबह 10 बजे सिरसा अनाजमंडी में पहुंच गए थे। उन्होंने मंडी में जांच की और खड़े ट्रकों की भी तलाशी भी ली। हालांकि भास्कर में समाचार प्रकाशित होने के कारण मार्केट कमेटी के कर्मचारी अधिकारी उनसे पहले ही मंडी का चक्कर लगाकर सभी को अलर्ट कर गए थे। ऐसे में एसडीएम के सामने ट्रक में भरी सरसों तो नहीं आई मगर हरीश नामक फर्म पर 125 क्विंटल सरसों मिली।

जो बाहर से खरीदकर लाई हुई थी। उसको उसको नोटिस देते हुए 1500 रुपये जुर्माना लगाते हुए मार्केट फीस भरवई है। इधर मार्केट कमेटी के अधिकारियों की लापरवाही और अनदेखी को देखकर एसडीएम ने उनको कड़ी फटकार लगाई। एसडीएम ने मार्केट कमेटी के अधिकारियों से सीधी जवाब तलबी करते हुए पूछा कि आपकी क्या निगरानी है जब ट्रक भरकर मंडी में आ रहे हैं। आप टोकन काटकर सरसों खरीद रहे हैं। इस पर मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने कहा कि ऐसा हमारे संज्ञान में नहीं है।

हम तो पोर्टल के हिसाब से टोकन काट रहे हैं। खरीद के लिए हेंडलिंग एजेंट हैफेड के हैं। उन्हें सब पता है कि कौनसे टोकन काट रहे हो या नहीं। आज के बाद मंडी कोई ट्रक या ट्राली में आई व्यापारी की सरसों के टोकन कटे तो सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद एसडीएम ने मार्केट कमेटी सचिव को आदेश दिए कि जो भी सरसों किसान लेकर आता है बाकायदा उसकी जांच होनी चाहिए।

कौन किसान है, कौन लेकर आया है। अपनी आंखों के सामने ढेरियां लगवाओ। किसी को मनमर्जी से सरसों मत उतारने दो। सुबह शाम मंडी में चैकिंग होनी चाहिए। सरकार के नियम मुताबिक मंडी में केवल किसान की सरसों सरकारी रेट में बिकनी चाहिए। एसडीएम ने मंडी में लगी सरसों की बड़ी ब्रेरियों का ब्यौरा भी मांगा।

मार्केट कमेटी सचिव ने सरसों खरीद का शेडयूल किया जारी

एसडीएम की ओर से की गई सख्ती के बाद मार्केट कमेटी सचिव ने मंडी में सरसों खरीद का शेडयूल जारी किया है। अब प्रथम अनाजमंडी स्थित किसान भवन के सामने बने दो शेड के नीचे ही किसानों की सरसों खरीदी जाएगी। दूसरी किसी जगह किसान ढेरी नहीं करेगा। यहां बाकायदा मार्केट कमेटी के कर्मचारी अधिकारी तैनात रहेंगे। ट्रक या बड़ी ट्राली में सरसों होगी तो उसकी वेरीफिकेशन होगी। रात को भी किसी ट्रक ट्राली में आ सरसों की जांच होगी। यहां बता दें कि पहले किसान या व्यापारी अपनी मर्जी की जगह पर मंडी में सरसों उतार रहे हैं। सबसे ज्यादा दो नंबर में कपास मंडी में सरसों उतारी जा रही थी। जो मार्केट कमेटी कार्यालय से काफी दूर पड़ती है। जल्दी से वहां कोई अधिकारी और कर्मचारी जाता भी नहीं थी।

Tags:
Next Story
Share it