किसान का दर्द कौन समझेगा? क्यों नहीं चलाया जाता नकली बीज निर्माताओं की कंपनियों पर बुलडोजर ? क्यों बंधे हुए है सरकार के हाथ ?

किसान का दर्द कौन समझेगा? क्यों नहीं चलाया जाता नकली बीज निर्माताओं की कंपनियों पर बुलडोजर ? क्यों बंधे हुए है सरकार के हाथ ?
X

किसान का दर्द कौन समझेगा? क्यों नहीं चलाया जाता नकली बीज निर्माताओं की कंपनियों पर बुलडोजर ? क्यों बंधे हुए है सरकार के हाथ ?

किसानों को घटिया व नकली बीज बेचकर बर्बाद कर रहे हैं बीज निर्माता बीज निर्माता व कृषि विभाग की मिलीभगत के कारण किसान हो रहे बर्बाद। नकली बीज निर्माण से कई बीज निर्माता चंद दिनों में करोड़पति बन गए, लेकिन किसी का भी किसान की तरफ कोई ध्यान नहीं है। किसान किस लेवल पर खेती करता है उसे बीज-खाद स्प्रे व पानी से लेकर अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसान का दर्द कौन समझेगा? किसान को लूटकर सब अपनी अपनी तिजोरी भरने में लगे हुए है।

खेत खजाना : कृषि हमारे देश के आर्थिक विकास का मूल है और इसमें किसानों की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है। किसान अपने मेहनत और परिश्रम से फसलों का उत्पादन करते हैं, लेकिन उनकी मुश्किलों में से एक बड़ी समस्या है - नकली बीज। किसान के लिए नकली बीज एक ऐसी बीमारी है जो किसान को एक दम से नहीं मारती है, धीरे धीरे दीमक की तरह खोखला करती है। यह कारण है की किसान मजबूर होकर जिंदगी की जंग हार जाता है। किसानों को नकली बीज देना सबसे बड़ा धोखा है। सरकार को तुरंत प्रभाव से एक्शन लेकर नकली बीज निर्माताओं की कंपनियों पर बुलडोजर चलाना चाहिए और नकली बीज निर्माताओं पर करोड़ों रुपयों का जुर्माना लगाना चाहिए।

नकली बीज निर्माण का मुद्दा भारत के किसानों के लिए बड़ी चुनौती है। नकली बीज का विपरीत नाम "घटिया बीज" है, जिसमें बीज निर्माताओं द्वारा बनाए गए नकली और गुणकर बीज बाजार में बेचे जाते हैं। ये नकली बीज वास्तविक बीज की जगह किसानों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि पूरे मौसम की नुकसान, निष्फल पैदावार, और वित्तीय कर्ज।

नकली बीज के प्रमुख दुष्प्रभाव

नकली बीज के प्रमुख दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं:

घातक प्रभाव पर पैदावार: नकली बीज का उपयोग करने से किसानों की पैदावार में कमी होती है, जिससे उन्हें नुकसान होता है।

वित्तीय संकट: किसानों को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ता है, क्योंकि नकली बीजों की कीमतें अक्सर असामान्य रूप से ऊँची होती हैं।

पूरे समुदाय का प्रभाव: नकली बीज निर्माण की प्रॉपर्टी पर चलाए जा रहे बुलडोजर से पूरे समुदाय का प्रभाव होता है, क्योंकि यह किसानों को नुकसान पहुँचाता है और कृषि विभाग के साथ मिलकर इस समस्या का समाधान ढूँढ़ने की आवश्यकता होती है।

किसानों के लिए उपाय

नकली बीज की समस्या का समाधान करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं:

गुणवत्ता प्रमाणन: बीज निर्माताओं को गुणवत्ता प्रमाणन के लिए पूरे समर्थ क्रियान्वयन करना चाहिए।

किसान शिक्षा: किसानों को नकली बीजों से बचाव के उपायों के बारे में शिक्षा देनी चाहिए।

कृषि विभाग का साथ: कृषि विभाग को नकली बीजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए सहयोग करना चाहिए।

बीज निर्माताओं के खिलाफ कानूनी कदम: नकली बीजों के निर्माताओं के खिलाफ कड़ी कानूनी कदम उठाने की आवश्यकता है।

नकली बीज निर्माण की समस्या किसानों के लिए बड़ी चुनौती है, जिससे उन्हें वित्तीय और कृषि संकट का सामना करना पड़ता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए सरकार, कृषि विभाग, और किसान समुदाय को मिलकर काम करना होगा। नकली बीजों के खिलाफ कड़ी कानूनी कदमों की आवश्यकता है ताकि यह समस्या समाधान के पथ पर हो सके।

नोट: किसान की सुनवाई करने वाला कोई नहीं है, किसानों को नकली बीज देकर सब अपनी वाह-वाही करवाने में लगे हुए है चाहे बीज कंपनी हो, चाहे कोई अधिकारी कर्मचारी हो या फिर सरकार भी क्यों न हो, सब अपना अपना उल्लू सीधा करने में लगे हुए है इसलिए किसानों को जागरूक होना होगा। असली-नकली बीज की पहचान करनी होगी, किसानों को लूटने वालों के खिलाफ कानूनी तौर लड़ना होगा, नकली बीज देने वाली कंपनी का सरेआम विरोध करना होगा। जब तक किसान जागरूक व शिक्षित नहीं होगा तब तक किसान को इस तरह की मार झेलनी पड़ेगी। पोस्ट अच्छी लगी हो तो सभी किसान भाई इस पोस्ट को अपने अपने सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर लगाए जिससे खेत खजाना वेब पोर्टल को मजबूती मिलेगी। जिससे किसानों की समस्याओं को इसी तरह उजागर किया जाएगा।


Tags:
Next Story
Share it