नागौर का ही जीरा क्यों होता है सबसे महंगा, भाव जा पहुंचा 62 हजार पार

जाने नागौर जीरे की विशेषताएं

नागौर का ही जीरा क्यों होता है सबसे महंगा, भाव जा पहुंचा 62 हजार पार
X

नागौर का ही जीरा क्यों होता है सबसे महंगा, भाव जा पहुंचा 62 हजार पार, जाने नागौर जीरे की विशेषताएं

खेत खजाना: नागौर, राजस्थान के एक शहर में जीरे की खेती के जरिए किसानों का आय बढ़ा रही है। इस वर्ष नागौर के किसानों के लिए खुशी की बात है कि उनकी जीरे की फसल बेहद अच्छी हुई है और इसके परिणामस्वरूप जीरे की कीमतें बाजार में तेजी से बढ़ रही हैं। नागौर का जीरा विश्व में अपनी विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है और उच्च गुणवत्ता, स्वाद और खुशबू के कारण प्रशंसा पाता है।

बदलते भावों में नागौर जीरा की मांग

इस साल, जीरे की फसल कई राज्यों और देशों में बर्बाद हो गई है, जिसके कारण बाजार में जीरे की मांग बढ़ गई है। इसी बीच नागौर की जीरा फसल खराब न होने के कारण बाजार में बहुत चाह है। किसानों के लिए यह अच्छा समय है क्योंकि इस वर्ष जीरे की कीमतें उच्च रही हैं। आमतौर पर जीरे का औसत भाव 40000 रुपये प्रति क्विंटल होता है, लेकिन नागौर के जीरे की कीमतें इससे भी अधिक हैं। चार दिन में जीरे की कीमतें 58000 रुपये से 62000 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ गई हैं। इसके अलावा, न्यूनतम भाव भी 50000 रुपये प्रति क्विंटल से ऊपर है।

नागौर जीरे की विशेषताएं

नागौर का जीरा विशेषताओं के कारण प्रसिद्ध है। इसकी गुणवत्ता, स्वाद और खुशबू अन्य जीरा की तुलना में बेहतर होती है। यहां के मिट्टी और जलवायु के आदर्श तत्वों के कारण यहां पर पैदा हुए जीरे की गुणवत्ता उत्कृष्ट होती है। नागौर के किसान जीरे की उन्नत खेती तकनीकों का उपयोग करके एक बेहतर फसल प्राप्त करते हैं और इसे बेहद सावधानीपूर्वक प्रबंधित भी करते हैं। इसके फलस्वरूप, नागौर का जीरा अपनी बेहतरीन गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध हुआ है और इसे देशी और विदेशी बाजारों में मांग है।

Tags:
Next Story
Share it