मार्केट में देसी कपास KR-64 आएगा या नहीं ? शक्ति वर्धक कंपनी ने किया नोटिस जारी

मार्केट में देसी कपास KR-64 आएगा या नहीं ? शक्ति वर्धक कंपनी ने किया नोटिस जारी
X

मार्केट में देसी कपास KR-64 आएगा या नहीं ? शक्ति वर्धक कंपनी ने किया नोटिस जारी

खेत खजाना, चंडीगढ़ : किसान भाइयों फिलहाल देसी कपास की बिजाई का सीजन बिल्कुल नजदीक आ गया है । बिजाई के लिए किसानों को अच्छे गुणवत्ता वाले बीजों की आवश्यकता है । लेकिन पिछले साल की बात करें तो शक्ति वर्षक कंपनी की तरफ से एक या दो लौट किसानों को मिले थे । जो लौट किसानों को मिले थे वो प्रति पैकेट 3 से 4 हजार रुपये ब्लैक में मिले थे । इस बार किसानों का बहुत बुरा हाल होने वाला है ।

जो किसान भाई लगातार कपास की खेती करते आ रहे है उनके लिए बहुत ही निराशा की बात है की इस बार देसी कपास KR का बीज मार्केट में नहीं आने वाला है । जिसको लेकर कंपनी ने खुद इस बार नोटिस जारी किया है की इस बार शक्ति वर्धक कंपनी के तरफ से कोई भी बीज मार्केट नें नहीं भेजा जाएगा । किसानों को जानकारी देते हुए इसकी पुष्टि करते हुए कृषि अधिकारी डॉ रामप्रताप ने बताया की कपास की खेती करने वाले किसानों के लिए एक बहुत ही बुरी व चिंताजनक खबर है । क्योंकि किसानों को इस बार भी देसी कपास का बीज शक्तिवर्धक KR-64 किसानों को नहीं मिलेने वाला है ।

नकली बीजों से किसान रहे सावधान !

उन्होंने किसानों से अनुरोध किया है कि वे शक्ति वर्धक कंपनी के नाम से बिकने वाले किसी भी नकली उत्पाद से सावधान रहें। क्योंकि इस बार मार्केट में kr-64 का बीज नहीं आएगा । अगर आपको मार्केट में कोई भी शक्ति वर्धक कंपनी का kr-64 का बीज देता है तो वह साफ तौर पर नकली बीज होगा । उन्होंने कहा की इस बार किसानों को बीजों के लिए ठगने का प्रयास किया जा सकता है । किसानों से ब्लैक के रूप में नकली बीज के पैसे मांगे जा सकते है ।

डॉ रामप्रताप ने कहा की अगर आपको kr-64 का बीज ब्लैक में देने का दावा करता है तो उसकी जानकारी आप तुरंत प्रभाव से अपने नजदीकी कृषि अधिकारी दें ताकि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले लोगों के खिलाफ सिकंजा कसा जा सके।

मार्केट में क्यों नहीं आ पाया KR-64?

इसकी जानकारी देते हुए कंपनी ने नोटिस जारी किया है की इस बार बीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, वे सभी जर्मिनेशन टेस्ट में फेल हो गए हैं। इसलिए कंपनी ने इस वर्ष अपने किसी भी उत्पाद को बाजार में नहीं उतारा है। कृषि अधिकारी डॉक्टर रामप्रताप ने भी पुष्टि की है कि शक्ति वर्धक कंपनी का कोई भी उत्पाद इस वर्ष बाजार में उपलब्ध नहीं होगा।

Tags:
Next Story
Share it