सब्जियों की खेती से महिला किसान हुई मालामाल! हो रही है बंपर कमाई, जानिए सफलता की पूरी कहानी

सब्जियों की खेती से महिला किसान हुई मालामाल! हो रही है बंपर कमाई, जानिए सफलता की पूरी कहानी
X

बिहार में किसानों का खेती का तरीका बदल रहा है। आज के युग में, बहुत कम किसान हैं जो पारंपरिक फसल प्रणाली के साथ-साथ सब्जियों की खेती की ओर मोड़ रहे हैं। लेकिन जिन किसानों ने इस प्रयोग को अपनाया है, वे आज अच्छी कमाई कर रहे हैं। इस प्रकार के किसानों की संख्या शायद कम हो, लेकिन उनकी अच्छी कमाई को देखकर आस-पास के लोग इन्हें प्रगतिशील किसान मान रहे हैं।

इसलिए, सरकार भी आधुनिक खेती की ओर किसानों को प्रेरित कर रही है। इसी तरह की उदाहरण से बिहार के बेगूसराय जिले के डंडारी प्रखंड की किसान, गीता देवी, ने खेती से जुड़कर अच्छी कमाई करने की कला दिखाई है। वह 40 कट्ठे में सब्जी की खेती से रोजाना आमदनी हासिल कर रही हैं।

गीता देवी ने बताया कि उन्होंने टीवी पर देखा कि अन्नदाता कार्यक्रम में महिलाओं के लिए भी सब्ज़ी की खेती से अच्छी आमदनी करने का तरीका दिखाया गया था। उन्होंने इस प्रेरणादायक कार्यक्रम को देखकर महसूस किया कि कई प्रकार की सब्जी को एक ही खेत में उगाने से अच्छी आमदनी हो सकती है।

इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर, उन्होंने तीन प्लॉट्स, जिनमें तीन बीघा ज़मीन है, में हरी सब्जी की खेती करना शुरू कर दिया है। गीता ने बताया कि उनकी साल भर सिर्फ सब्जी की खेती होती है, और एक ही खेत में परवल, लोकी, बैगन, टमाटर, कुसुम साग, आदि की खेती की जाती है।

सब्जी की खेती से रोजाना तीन हजार की हो जाती है कमाई

गीता देवी ने बताया कि सुबह आस-पास के कई बाजारों में सब्जी की कीमत जानने के लिए फोन करते हैं. इसके बाद शहर या आस-पास के जिन बाजारों में ज्यादा कीमत मिल जाती है, उसी बाजार में सब्जी को भेज देती हैं. गीता के मुताबिक सबसे ज्यादा मेहनत बैंगन की खेती में लगता है. उन्होंने बताया कि रोजाना सब्जी की खेती में तकरीबन 500 रुपए तक खर्च तो हो जाता है.

लेकिन जब बाजार सब्जी को भेजते हैं तो 3000 से 4000 कीमत की बिक जाती है. फिलहाल बाजार में टमाटर, भिंडी, बैंगन जैसी सब्जियों की अच्छी कीमत मिलती है. उन्होंने बताया कि टमाटर की कीमत 40 रुपए से ज्यादा मिल जाता है. इसलिए जिले में किसानों का रुझान अब टमाटर की खेती की ओर बढ़ा है.

Tags:
Next Story
Share it