योगी सरकार ने प्रदेश में सस्ती बिजली के लिए उठाए कदम, 800 मेगावाट की तापीय परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान

योगी सरकार ने प्रदेश में सस्ती बिजली के लिए उठाए कदम, 800 मेगावाट की तापीय परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान
X

योगी सरकार ने प्रदेश में सस्ती बिजली के लिए उठाए कदम, 800 मेगावाट की तापीय परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान

खेत खजाना : उत्तर प्रदेश सरकार ने उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली मुहैया कराने के लिए गंभीर प्रयास शुरू किए हैं। इस दिशा में, लोकभवन में सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 18 हजार करोड़ रुपये की लागत से 2 तापीय परियोजनाओं 'ओबरा डी' को मंजूरी प्रदान की गई है। इन परियोजनाओं को एनटीपीसी के साथ 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी में पूर्ण किया जाएगा।

यह राज्य की पहली अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल यूनिट होगी, जिसमें टेक्नोलॉजी की एडवांसमेंट और ऊर्जा उत्पादन में ज्यादा एफिशिएंसी होगी। इससे कोयले के कंजंप्शन भी काफी कम होगा और बिजली का कॉस्ट भी कम होगा, जिससे उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

विवरण

प्रोजेक्ट का नाम: ओबरा डी

प्रोजेक्ट की क्षमता: 800 मेगावाट

साझेदारी: उत्तर प्रदेश सरकार और एनटीपीसी (50-50 प्रतिशत)

वित्तीय आधार: 30 प्रतिशत इक्विटी, 70 प्रतिशत वित्तीय संस्थानों से लोन

प्रथम यूनिट का लक्ष्य: 50 महीने में तैयारी

द्वितीय यूनिट का लक्ष्य: 56 महीने में तैयारी

एनटीपीसी और उत्तर प्रदेश सरकार के मिल-जुलकर किए गए प्रयासों से यह प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश को सस्ती और अधिक उत्पादक बिजली मुहैया कराने में सहायक साबित होगा। एक रुपए प्रति यूनिट सस्ती बिजली उपलब्ध कराने से उपभोक्ताओं को बड़ा लाभ मिलेगा।

उत्तर प्रदेश की ऊर्जा सेक्टर में तेजी से बढ़ रही खपत को देखते हुए सरकार के द्वारा इस तरह के अविश्वसनीय प्रयासों का सम्मान किया जा सकता है। इससे प्रदेश को ऊर्जा आपूर्ति के क्षेत्र में स्वावलंबी बनाने में मदद मिलेगी।

यह प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश को एनर्जी हब बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा, जो पूरे देश के विकास के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

योगी सरकार द्वारा उठाए गए इस प्रयास से उत्तर प्रदेश में सस्ती बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी और उपभोक्ताओं को आराम से उपयोग करने का मौका मिलेगा। एनटीपीसी के साथ किए गए साझेदारी से यह प्रोजेक्ट जल्द से जल्द तैयार होगा और उत्तर प्रदेश को ऊर्जा उत्पादन में स्वावलंबी बनाएगा। इससे प्रदेश के विकास को गति मिलेगी और राज्य को एनर्जी हब बनाने में मदद मिलेगी।

इस प्रयास के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार ने विकास के मार्ग में एक बड़ा कदम उठाया है और उपभोक्ताओं के लिए सस्ती और उपयोगी बिजली का संचार किया है। एनटीपीसी के साथ की गई सहयोगी योजना से इस प्रयास को पूर्ण करने में सफलता मिलेगी और उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

योगी सरकार द्वारा सस्ती बिजली को उपलब्ध कराने के इस प्रयास से उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। एनटीपीसी के साथ किए गए सहयोगी योजना से इस प्रयास को सफलता मिलेगी और राज्य को ऊर्जा उत्पादन में स्वावलंबी बनाने में मदद मिलेगी। यह प्रोजेक्ट प्रदेश के विकास को गति देगा और समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ाने में सहायक साबित होगा।

Tags:
Next Story
Share it