योगी सरकार का गिफ्ट, अर्जुन अवार्डी दिव्या काकरान को मिला नायब तहसीलदार का पद

योगी सरकार का गिफ्ट, अर्जुन अवार्डी दिव्या काकरान को मिला नायब तहसीलदार का पद
X

योगी सरकार का गिफ्ट, अर्जुन अवार्डी दिव्या काकरान को मिला नायब तहसीलदार का पद

खेत खजाना: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेलों के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने वाली महिला कुश्ती खिलाड़ी दिव्या काकरान को एक बड़ा गिफ्ट दिया है। योगी सरकार ने दिव्या काकरान को नोएडा प्राधिकरण में नायब तहसीलदार के पद पर नियुक्त कर दिया है। दिव्या काकरान ने गुरुवार को अपना पद भार ग्रहण किया है। दिव्या काकरान को इस पद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बधाई और शुभकामनाएं दी गई हैं।

दिव्या काकरान का परिचय दिव्या काकरान भारत की एक प्रतिभाशाली महिला पहलवान हैं, जिन्होंने अनेक अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में भारत का नाम ऊंचा किया है। दिव्या काकरान ने 2020 में एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में 68 किलो ग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था। दिव्या काकरान को इस कारनामे के लिए वर्ष-2020 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। दिव्या काकरान उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के पुर बालियान गांव की रहने वाली हैं। दिव्या काकरान के पिता सूरजवीर तथा माता संयोगिता गन्ने की खेती करते हैं। दिव्या काकरान ने 8 साल की उम्र से ही कुश्ती लड़ना शुरू कर दिया था। दिव्या काकरान का विवाह उत्तर प्रदेश के शामली जिले के जाफरपुर गांव के सचिन प्रताप सिंह से हुआ है। सचिन भी एक प्रतिष्ठित पॉवरलिफ्टर खिलाड़ी हैं।

दिव्या काकरान के उपलब्धियां दिव्या काकरान ने अपने कुश्ती के करियर में अब तक 72 पदक जीते हैं, जिनमें 17 स्वर्ण, 23 रजत और 32 कांस्य पदक शामिल हैं। दिव्या काकरान ने अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती 2017 में लड़ी थी, जिसमें उन्होंने एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। दिव्या काकरान ने 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स में भी रजत पदक हासिल किया था। दिव्या काकरान ने 2019 में एशियन खेलों में भी रजत पदक जीता था। दिव्या काकरान की सबसे बड़ी उपलब्धि 2020 में एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतना था। दिव्या काकरान ने इस प्रतियोगिता में जापान की नानामी इवामुरा को 3-2 से हराकर इतिहास रचा था। दिव्या काकरान ने इस प्रतियोगिता में अपने चार मुकाबलों में से तीन में टेक्निकल सुपीरियरिटी से जीत हासिल की थी।

Tags:
Next Story
Share it