आप भी अपने व्यापार का बिजली बिल खर्च 80% तक घटा सकते है सोलर सिस्टम लगा के, ये कंपनी दे रही आसान किस्तों में Solar System

आप भी अपने व्यापार का बिजली बिल खर्च 80% तक घटा सकते है  सोलर सिस्टम लगा के, ये कंपनी दे रही आसान किस्तों में Solar System
X

भारत में छोटे और मध्यम उद्यमों का सेक्टर, जिसे एमएसएमई (माइक्रो, छोटे और मध्यम उद्यम) के रूप में जाना जाता है, देश की आर्थिक विकास की नींव माना जाता है। इस सेक्टर में बिजली की कमी के चलते आने वाले समस्याओं का समाधान आवश्यक है, खासकर उन ग्रामीण क्षेत्रों में जहां बिजली की व्यापकता कम होती है। इस लेख में, हम देखेंगे कि कैसे सोलर सिस्टम ग्रामीण MSME उद्यमों के लिए बिजली समस्याओं का समाधान प्रदान कर सकते हैं।

ग्रामीण MSME: बिजली की समस्याएँ और उनके प्रभाव

भारत में करीब 60 लाख MSME हैं, और इनमें से 90% उनकी टर्नओवर कम होने के कारण माइक्रो केटेगरी के तहत आते हैं। इन छोटे उद्यमों में कपड़ों की नीलामी से लेकर चूड़ियों और धागों की निर्माण तक कई प्रकार के व्यवसायिक गतिविधियाँ शामिल हैं। ये उद्यम ग्रामीण क्षेत्रों में आधारित होते हैं, जहां बिजली की अनियमितता और कमी की समस्या बड़ी मात्रा में पाई जाती है। इसका प्रभाव उनकी कार्यक्षमता पर बुरा पड़ता है और उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि वर्क एफिशिएंसी की कमी, उत्पादन की विलंबन, बिजली खर्चों की बढ़ोतरी आदि।

सोलर सिस्टम: बिजली समस्याओं का समाधान

सोलर ऊर्जा एक ऐसा समाधान है जिससे ग्रामीण MSME उद्यम अपनी बिजली समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से, उन्हें दिन के समय में भी स्थिर बिजली की आपूर्ति मिल सकती है और वर्किंग ऑवर के दौरान भी काम जारी रख सकते हैं। निम्नलिखित तालिका में हमने सोलर सिस्टम के लाभों को दर्शाया है:

लाभ विवरण

दिन के समय में बिजली सोलर पैनल द्वारा उत्पन्न होने वाली ऊर्जा से उद्यम दिन में भी बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

काम के दौरान बिजली सप्लाई सोलर सिस्टम के सहायता से वर्किंग ऑवर के दौरान भी मशीनों को चलाया जा सकता है।

वर्क एफिशिएंसी की वृद्धि स्थिर बिजली सप्लाई से कामकाज में वृद्धि होगी, जिससे उद्यमों की उत्पादकता बढ़ेगी।

बिजली खर्च में कमी सोलर सिस्टम के इस्तेमाल से उद्यम अपने बिजली बिल को आसानी से कम कर सकते हैं।

वायवीय प्रदूषण की कमी सोलर ऊर्जा एक प्रदूषणमुक्त ऊर्जा स्रोत होता है, जिससे वायवीय प्रदूषण कम होगा।

ग्राहकों के लिए सुविधाएँ

ग्रामीण MSME उद्यमों के लिए सोलर सिस्टम का उपयोग करने के कई तरीके हैं, जो उन्हें बिजली समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं।

लोन और EMI की सुविधा: टॉप सोलर कंपनियों जैसे लूम सोलर उद्यमों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करते हैं। ये उद्यम लोन और EMI की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें बिजली सिस्टम की लागत का सामना नहीं करना पड़े।

इंजीनियरिंग सपोर्ट: ग्रामीण MSME उद्यमों के लिए सोलर सिस्टम की इंस्टॉलेशन के दौरान तकनीकी सहायता भी प्रदान की जाती है। ये इंजीनियर उद्यमों को सही तरीके से सिस्टम स्थापित करने में मदद करते हैं और उन्हें बेहतर प्रदर्शन देने के लिए सलाह देते हैं।

नेट मीटरिंग: विशेष रूप से जिन ग्रामीण क्षेत्रों में नेट मीटरिंग की सुविधा है, वहाँ उद्यम स्वयं उत्पन्न ऊर्जा को बिजली विभाग को बेचकर पैसे कमा सकते हैं, जिससे उनकी आय बढ़ सकती है।

लूम सोलर: ग्रामीण MSME के लिए सोलर समाधान

लूम सोलर एक ऐसी टॉप सोलर कंपनी है जो ग्रामीण MSME उद्यमों के लिए सोलर समाधान प्रदान करती है। उनका सीईओ, अमोद आनंद, बताते हैं कि कंपनी उद्यमों को सोलर सिस्टम लगाने की आसान सुविधा प्रदान करती है। उनके सोलर सिस्टम में निम्नलिखित विशेषताएँ होती हैं:

वित्तीय सहायता: लूम सोलर ग्राहकों को वित्तीय सहायता के माध्यम से सोलर सिस्टम लगाने की सुविधा प्रदान करती है, जिससे उद्यमों को बिजली की बढ़ती लागत का सामना नहीं करना पड़ता।

तकनीकी सहायता: उद्यमों को सिस्टम की सही तरीके से इंस्टॉलेशन करने में मदद के लिए इंजीनियरिंग सपोर्ट भी प्रदान किया जाता है।

फ्लेक्सिबलिटी: ग्राहकों के बजट और आवश्यकताओं के आधार पर, लूम सोलर सिस्टम की स्थापना के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करता है।

Tags:
Next Story
Share it