खेत में सिंचाई के लिए पाइप लाइन पर मिल रही 80% सब्सिडी, किसानों भाई ऐसे करें आवेदन

Update: 2023-04-07 17:22 GMT

By. Khetkhajana.com

जिन किसानों के लिए अपने खेतों में सिंचाई के लिए उचित प्रबंध नहीं है उन किसानों के लिए यह एक अच्छा मौका है। अब सरकार पाइपलाइन के लिए 80% सब्सिडी दे रही है। देश के आधे से अधिक किसानों के पास सिंचाई के लिए कोई उचित प्रबंध नहीं है ज्यादातर रेतीली भूमि होने के कारण खाल में से पानी गुजारने पर भूमि अधिक पानी सोखती है और फसलों को पानी कम मिलता है इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह योजना जारी की है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को आवेदन करना होगा। सिंचाई पाइप लाइन योजना का लाभ हर किसान उठा सकता है बस सही तरीके से आवेदन करने से ही आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

सरकार कवरेज बढ़ाने के लिए PDMC योजना के तहत ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छोटे और सीमांत किसानों को सांकेतिक इकाई लागत का 55% और और Kisan के लिए 45 प्रतिशत की दर से वित्तीय सहायता सब्सिडी प्रदान करती है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • किसान का निवासी प्रमाण पत्र

    आवेदक का आधार कार्ड

    बैंक पासबुक

    मोबाइल नहीं है

    पहचान कार्ड

    पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

    आधार कार्ड

    भूमि अतिक्रमण

    पाइप बिल

सिंचाई के लिए इस पाइपलइन की सुविधा के बाद किसान अपने खेतों में बहुत ही आसानी से रेतीली और बंजर भूमि में भी सिंचाई कर फसलों से अधिक मुनाफा कमा सकता है। इस पाइपलाइन के माध्यम से किसान 20 से 25% तक पानी बचा लेगा।

Tags:    

Similar News