घर में गेंहू का स्टोर कैसे करें ? क्या गेंहू भंडारण में सलफ़ास डालना चाहिए ? घरेलू तरीके से गेंहू स्टोर करने पर नहीं होता सालों साल अनाज खराब, जानें क्या है तरीका ?

Update: 2024-04-16 11:15 GMT

घर में गेंहू का स्टोर कैसे करें ? क्या गेंहू भंडारण में सलफ़ास डालना चाहिए ? घरेलू तरीके से गेंहू स्टोर करने पर नहीं होता सालों साल अनाज खराब, जानें क्या है तरीका ?

खेत खजाना : किसान भाइयों फिलहाल खेत से नया गेंहू निकलकर घर आ रहा है । ऐसे में किसान भाई गेंहू की फसल खाने के लिए अपने घर में स्टोर करता है बाकी फसल को मंडी में अपने मुनाफे व कमाई के लिए बेच देता है । लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह आती है की जो गेंहू हम खाने के लिए घर में स्टोर करते है वह गेंहू कुछ समय के बाद कीड़ों का अटैक होने के कारण खराब हो जाती है । गेंहू खराब होने के बाद वह खाने लायक नहीं होती है । जिससे हमे काफी नुकसान होता है । इस नुकसान से बचने के लिए हम आज आपको गरेलू उपाये बताएंगे जिससे आपकी गेंहू नए गेंहू आने से पहले खराब नहीं होता है ।


आज हम ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी गेंहू को खराब होने से बचाया जा सकता है । तो सबसे पहले गेंहू भंडारण करने बॉक्स को साफ सुथरा करें ताकि उसमें किसी प्रकार के किट पतंगे न हो । दूसरा आप नीम के पत्ते, अगरबत्ती व लाइफ बॉय साबुन जो छोटा पैकेट होता है उसको बॉक्स में आप गेंहू के नीचे रख दें । उसके बाद आप 2 फिट तक गेंहू डालने के बाद फिर से यहीं सामान डाल दें । ठीक इसी तरह अपनी गेंहू के अनुसार दो-दो फिट तक यह सामग्री डालते रहे । इससे आपका गेंहू लंबे समय तक खराब नहीं होगा और न ही कोई गेंहू में साइड एफ़ेक्ट होगा ।

सलफ़ास का प्रयोग ?

कुछ लोग भंडारण किए हुए गेंहू को बचाने के लिए सलफ़ास जैसे जहरीले पढ़ार्थ का प्रयोग करते है जो की आपके लिए सेहत के लिए बहुत ही घातक होता है । जिससे बीमारिया बढ़ने का खतरा बना राहत है । इसलिए हमे इस तरह के जहरीले पदार्थों से बचना चाहिए और अनाज को बचाने के लिए हमें घरेलू तकनीक का प्रयोग करना चाहिए ताकि हम और हमारा अनाज सही तरीके से बिना किसी नुकसान के बच सके ।

Tags:    

Similar News