Land acquisition: उत्तर प्रदेश में यहाँ जमीन अधिग्रहण फरमान जारी, किसानों ने किया इनकार, जाने क्या है मामला

Update: 2024-04-27 08:31 GMT

Land acquisition: उत्तर प्रदेश में यहाँ जमीन अधिग्रहण फरमान जारी, किसानों ने किया इनकार, जाने क्या है मामला

खेत खजाना : उत्तर प्रदेश के गोसाईगंज क्षेत्र में लखनऊ आवास एवं विकास परिषद द्वारा आवासीय योजना के लिए भूमि अधिग्रहण (Land acquisition) की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांवों के किसानों को इस संबंध में नोटिस भेजे गए हैं। हालांकि, किसानों ने सर्किल रेट (circle rate)में वृद्धि की मांग करते हुए जमीन न देने का संकल्प लिया है।

किसानों की चिंताएं: किसानों का कहना है कि वर्तमान सर्किल रेट (circle rate)उनकी जमीन की वास्तविक कीमत को नहीं दर्शाता है। उनका मानना है कि जमीन की उचित कीमत न मिलने से उनके सामने अनाज और आवास की समस्या उत्पन्न हो जाएगी।

किसान यूनियन की मांग: किसान यूनियन ने स्पष्ट किया है कि जब तक सर्किल रेट (circle rate)में वृद्धि नहीं होती, तब तक किसान अपनी जमीन नहीं देंगे। इसके अलावा, राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन पहले से ही सर्किल रेट (circle rate)बढ़ाने की मांग कर रहा है।

परिषद की प्रतिक्रिया: लखनऊ आवास एवं विकास परिषद ने किसानों को आपत्ति जताने का मौका दिया है, लेकिन किसानों का कहना है कि उनकी मांगों को सुना नहीं जा रहा है।

किसानों का आगे का कदम: किसानों और किसान नेताओं ने एकजुट होकर सरकार के सामने अपनी मांगें रखी हैं और जमीन अधिग्रहण (land acquisition)की प्रक्रिया को रोकने की दिशा में काम कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News