किसानों के लिए खुशखबरी मुर्रा भैंस खरीदने पर 50% सब्सिडी की योजना

Subisidy On Murrah Buffalo Farming: मध्य प्रदेश सरकार किसानों को मुर्रा भैंसों को खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दे रही है.

Update: 2024-04-28 12:28 GMT

यूपी (उत्तर प्रदेश) Uttar Pradesh , भारत के दिल का राज्य, पुराने काव्य, पवित्र नदियों, प्राचीन शहरों और तीर्थों की भूमि है। यह आधुनिक समय में राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के एक महत्वपूर्ण ड्राइवर के रूप में उभर रहा है, जिसमें एक्सप्रेसवे, औद्योगिक कोरिडोर, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, शिक्षा और चिकित्सा के केंद्र, और स्वदेशी उत्पादों के नेटवर्क शामिल हैं।

योजना का उद्देश्य

यूपी सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को 50% सब्सिडी पर मुर्रा भैंस उपलब्ध कराई जाएगी। इससे न केवल दूध उत्पादन में वृद्धि होगी, बल्कि किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

मुर्रा भैंस की महत्वपूर्ण बातें

मुर्रा भैंस का दूध उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान होता है।

यह भैंस की कीमत करीब एक लाख रुपए के आसपास होती है।

सरकार किसानों को सिर्फ 50,000 रुपए में दो मुर्रा भैंस उपलब्ध करवाएगी।

इस योजना से अनुसूचित scheduled जाति और अनुसूचित जनजाति scheduled tribe के किसानों को भी 75% तक सब्सिडी मिलेगी। यानि ऐसे किसानों को सिर्फ 25% पैसा भरना होगा।

सरकार किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी यानि किसानों को सिर्फ 50 हज़ार रुपए में मुर्रा भैंस उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी तरह अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 75 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। यानि ऐसे किसानों को सिर्फ 25 फीसदी पैसा भरना होगा।

सरकार इस योजना में किसानों को दो मुर्रा भैंसे दी जाएंगी। बताया जा रहा है कि मध्य्प्रदेश सरकार इस योजना को इसी साल अगस्त माह से शुरू कर सकती है।दो भैंसों की कीमत की बात करें तो इन दो भैंसों की कीमत करीब ढाई लाख रुपए बताई जा रही है जिसमें भैंस का बीमा, ट्रांसपोर्ट और चारा का खर्च भी शामिल है। ढाई लाख में से किसान को मात्र 62,500 रुपए देने होंगे। शेष 1,87,500 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

Tags:    

Similar News