Lado Incentive Scheme: अब राजस्थान में शुरू होगी ‘लाडो’योजना! जानिए कैसे उठाए योजना का लाभ

Update: 2023-12-05 03:17 GMT

Lado Incentive Scheme: मुझे मध्य प्रदेश की 'लाडली बहना योजना' के बारे में पता है, जो बीजेपी की जीत के बाद चर्चा में है। अब राजस्थान में भी 'लाडो प्रोत्साहन योजना' की शुरुआत होने जा रही है, जिससे राज्य की बेटियों को सीधा फायदा होगा। यह कहा जा रहा है कि नई सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री इस योजना को लागू करेंगे, क्योंकि चुनाव से पहले बीजेपी ने इसे अपने घोषणापत्र में शामिल किया था।

लाडो की हो रही खूब चर्चा

राजस्थान के विधानसभा चुनाव में जनता ने बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिया है, जिसके बाद सरकार गठन की संभावना है। इस संदर्भ में, घोषणापत्र में की गई वायदों पर जोरदार चर्चा हो रही है। लाडो प्रोत्साहन योजना इसमें अत्यधिक महत्त्वपूर्ण मानी जा रही है।

बीजेपी के सूत्रों के अनुसार, जैसे ही नई सरकार गठित होगी, लाडो योजना को कैबिनेट की पहली बैठक में ही लागू कर दिया जाएगा। इसका कारण है मध्य प्रदेश में 'लाडली बहना योजना' की बेहद प्रशंसा हो गई है। चुनाव जीतने में इस योजना का बड़ा योगदान बताया जा रहा है।

मामा की दिलाई थी उपाधी

जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश सरकार ने साल 2007 में लाडली लक्ष्मी योजना शुरूआत की थी. सूत्र बताते हैं कि योजना की बदौलत एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राज्य में मामा की उपाधी से नवाजा गया था.

इस योजना के तहत राज्य सरकार किसी बच्ची के जन्म से लेकर 21 साल की उम्र पूरी करने तक 1 लाख रुपए से अधिक की वित्तीय सहायता देती है. राजस्थान सरकार भी लाडो प्रोत्साहन योजना के नाम से इस तरह की योजना शुरू करने की प्लानिंग कर रही है..

क्या है लाडो प्रोत्साहन योजना?

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में हर बच्ची के जन्म पर 2 लाख रुपए का सेविंग बॉन्ड मिलेगा. इसका भुगतान बच्ची के 21 वर्ष की आयु पूरी करने पर किया जाएगा. इसमें अलग-अलग लेवल के लिए अलग-अलग राशि लड़की नाम से खुले खाते में जमा की जाएगी.

यानि बच्ची जैसे ही 6वीं कक्षा में पहुंचेगी हर साल 6,000 रुपए सरकार की ओर से जमा हो जाएंगे. बच्ची के 9वीं कक्षा में पहुंचते ही तब ये राशि बढ़कर 8,000 रुपए और 10वीं में 10,000 रुपए हो जाएगी. बच्ची के 11वीं कक्षा में पहुंचने पर सरकार की ओर से 12,000 रुपए जमा कराए जाएंगे और 12वीं में यही रकम बढ़कर 14,000 रुपए हो जाएगी.

Tags:    

Similar News