नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, आज व कल अंधड़ और बारिश की संभावना, भारतीय मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी

Update: 2023-05-17 08:15 GMT

नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, आज व कल अंधड़ और बारिश की संभावना, भारतीय मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी

हिसार। देश के उत्तर पर्वतीय क्षेत्रों में मंगलवार से सक्रिय हुए एक नए पश्चिमी विक्षोभ से एक बार फिर से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान 17 व 18 मई के दौरान बादलवाही, तेज गति से हवाएं चलने और हल्की बारिश की संभावना बन रही है। इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान में ऊपरी वायुमंडल में चलने वाली जेट धाराओं का रुख दक्षिणी होने से पश्चिमी विक्षोभ इस माह में असरदार साबित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि 19 से 22 मई के दौरान गर्मी अपना असर दिखाएगी। मगर 23 मई को एक नया ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 23 से 25 मई के दौरान फिर से प्री मानसून गतिविधियां देखने को मिलेगी।

4 जून को केरल पहुंच सकता है मानसून 

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि केरल के ऊपर दक्षिण- पश्चिम मानसून की शुरुआत में थोड़ी देर होने की उम्मीद है और इसके 4 जून तक आने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य रूप से लगभग 7 दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। ब्यूरो

दिल्ली-एनसीआर में पसरी धूल की चादर

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में तड़के तीन बजे से सुबह छह बजे तक राजस्थान की तरफ से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चली। इससे धूल भरे कोहरे जैसी स्थिति हो गई। आलम यह रहा कि सोमवार सुबह दृश्यता 4000 मीटर थी जो मंगलवार को घटकर 1000 मीटर तक रह गई। इससे लोगों को काफी दिक्कत हुई।

राजस्थान की तरफ से चली में भयंकर धूलभरी हवा गर्मी, वर्षा

पश्चिम उत्तर भारत की कमी, मिट्टी फैलने और तेज हवा चलने के कारण यह हालात हुए बीते कई दिनों से मौसम अलग-अलग रंग दिखा रहा है। पहले मई की शुरुआत में बारिश अब पांच दिन से गर्मी और धूल ने लोगों को हैरानी में डाल दिया है। मंगलवार सुबह जब लोग उठे तो घरों में धूल की परत दिखाई दे रही थी। इसका असर वायु गुणवत्ता पर भी पड़ा।

Tags:    

Similar News