Weather Update : देश के इन बड़े शहरों में 10 डिग्री तक गिरा पारा, 11 राज्यों में बारिश की संभावना

Update: 2023-11-16 08:14 GMT

Weather Update : देश के इन बड़े शहरों में 10 डिग्री तक गिरा पारा, 11 राज्यों में बारिश की संभावना

खेत खजाना : आज की वेदर रिपोर्ट के अनुसार, देश के कई शहरों में तापमान 10 डिग्री तक गिरा हुआ है और 11 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी है। इससे राजस्थान, हरियाणा, और दिल्ली में सबसे कम तापमान का रिकॉर्ड तोड़ा गया है। आइए, इस रिपोर्ट के माध्यम से जानते हैं देशभर में हो रही मौसमी बदलाव के बारे में।

ठंड का मिजाज:

दिल्ली में सबसे कम तापमान का रिकॉर्ड: दिल्ली में पारा 10.9 डिग्री तक लुढ़क गया है, जो इस सीजन का सबसे कम है।

उत्तर भारत में ठंडी हवा: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में हल्की ठंडी हवा चल रही है, लेकिन प्रदूषण की स्थिति गंभीर है।

बारिश का अलर्ट:

राजस्थान और हरियाणा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक: चुरू और हिसार में ठंड में गिरावट, जिससे लोगों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है।

बारिश की संभावना: तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अन्य राज्यों में हल्की बारिश की उम्मीद है।

प्रदूषण की स्थिति:

दिल्ली में वायु प्रदूषण: वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रही है, जिसमें वाहनों का योगदान भी है।

प्रदूषण के योगदानकर्ता: वायुमंडल में माध्यमिक अकार्बनिक एयरोसोल का योगदान 30 से 35 प्रतिशत रहा है, जिससे शहर की हवा में कणों का बढ़ता प्रमाण है।

आगामी मौसम का पूर्वानुमान:

बारिश की संभावना: अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अन्य राज्यों में हल्की बारिश की उम्मीद है।

देशभर में ठंडी हवा और बारिश का अलर्ट जारी होने के साथ हमें सतर्क रहना चाहिए। विभिन्न राज्यों में हो रही बदलती मौसम की जानकारी के साथ, हमें प्रदूषण कम करने के उपायों पर भी गौर करना चाहिए। आने वाले दिनों में बारिश की और भी बढ़ती संभावना है, इसलिए सभी को सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक तैयारी रखनी चाहिए।

Tags:    

Similar News