ब्रेकिंग न्यूज़

तपा प्रदेश… सीजन में पहली बार पारा 5 शहरों में 46 डिग्री के पार,बाड़मेर में 46.5 तो धौलपुर में ….

तपा प्रदेश… सीजन में पहली बार पारा 5 शहरों में 46 डिग्री के पार,बाड़मेर में 46.5 तो धौलपुर में ….

खेत खजाना : सीजन में शुक्रवार को गर्मी पूरे शबाब पर पहुंच गई। झकझोर देने वाली लू ने हाल बेहाल कर दिया है। सीजन में पहली बार एक साथ प्रदेश के 5 शहरों में दिन का तापमान 46 डिग्री से ऊपर चला गया। शुक्रवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ है। बाड़मेर में 46.5, धौलपुर में 46.4, फतेहपुर में 46.3, जालौर में 46.2, फलौदी में 46.0 डिग्री सेल्सियस पारा पहुंच गया। भीलवाड़ा, उदयपुर, जोधपुर और हनुमानगढ़ में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। इसके अलावा अन्य शहरों में दिनभर गर्म हवाएं चलने से जनजीवन प्रभावित रहा। लूः चार जिलों में ऑरेंज, 14 में येलो अलर्ट मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले तीन दिन भीषण लू चलने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अगले तीन दिन तीन से चार जिलों में हीट वेव का ऑरेंज और 14 जिलों में येलो अलर्ट है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले दो तीन दिन पारा सामान्य से 3 डिग्री तक ऊपर जा सकता है।

श्रीगंगानगरः इतनी गर्मी… फायर ब्रिगेड की गाड़ी से सड़कों पर फैलाया पानी मई के आखिरी हफ्ते में इससे भी भीषण गर्मी पड़ेगी मार्च-अप्रैल में तापमान सामान्य से कम रहने के बाद गर्मी ने मई में तेवर दिखाना शुरू किया था। इस महीने हीटवेव का दूसरा फेज शुरू हुआ है। मई आखिरी हफ्ते में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। इस दौरान कई शहरों में दिन-रात का तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री ऊपर जाने का अनुमान है।

10 शहर 45° से ऊपर राजधानी में दिन का पारा बाड़मेर 46.5 धौलपुर 46.4 फतेहपुर 46.3 जलौर 46.2 फलौदी 46.0 पिलानी 45.9 जैसलमेर वनस्थली 45.8 45.7 जोधपुर 45.8 गिरा, लेकिन रात सबसे गर्म राजधानी में दिन में हल्के बादल छाने, हवाएं चलने से दिन के तापमान में हल्की गिरावट हुई। अधिकतम पारा 44° रिकॉर्ड हुआ। न्यूनतम तापमान 30.1 पहुंच गया। राजधानी में रात का पारा बाड़मेर के बाद सर्वाधिक रहा है। दोपहर तक तेज धूप का असर रहा लेकिन दोपहर बाद हल्के बादल छाए जयपुर 45.5 रहे। अगले दो तीन दिन लू चलेंगी 44.0 और तापमान बढ़ने का अनुमान है।

लेकिन रात सबसे गर्म राजधानी में दिन में हल्के बादल छाने,
हवाएं चलने से दिन के तापमान में हल्की गिरावट हुई। अधिकतम पारा 44° रिकॉर्ड हुआ। न्यूनतम तापमान
30.1 पहुंच गया। राजधानी में रात का पारा बाड़मेर के बाद सर्वाधिक रहा
है। दोपहर तक तेज धूप का असर रहा लेकिन दोपहर बाद हल्के बादल छाए
जयपुर
45.5 रहे। अगले दो तीन दिन लू चलेंगी 44.0 और तापमान बढ़ने का अनुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button