ब्रेकिंग न्यूज़

Loki ki kheti: जल्दी लखपति बनना है तो शुरू करें लौकी की खेती, सिर्फ 10,000 रुपये की लागत से महीने में कमा सकते हैं 2 लाख रुपये का मुनाफा

Loki ki kheti: जल्दी लखपति बनना है तो शुरू करें लौकी की खेती, सिर्फ 10,000 रुपये की लागत से महीने में कमा सकते हैं 2 लाख रुपये का मुनाफा

वर्तमान समय में पारंपरिक खेती जैसे धान और गेहूं से आगे बढ़कर किसान अब सब्जी उत्पादन की ओर ध्यान दे रहे हैं। बदलती खेती में टमाटर, बैंगन, शिमला मिर्च जैसी फसलों के साथ-साथ लौकी की खेती भी किसानों के लिए बड़ा मुनाफा कमा रही है। यदि आप भी अपनी आय को बढ़ाना चाहते हैं तो लौकी की खेती कर सकते है।Lauki Ki Kheti Kaise Kare

लौकी को कद्दू वर्गीय सब्जियों में प्रमुख स्थान प्राप्त है। यह सब्जी हर मौसम में उपलब्ध रहती है और इसकी मांग सालभर मंडियों में बनी रहती है। किसान लौकी की खेती को साल में तीन बार कर सकते हैं, जो उन्हें कम लागत में अधिक लाभ प्रदान करती है।

लौकी की खेती विभिन्न प्रकार की मिट्टियों में की जा सकती है, लेकिन हल्की दोमट मिट्टी जिसमें उचित जल धारण क्षमता हो, इसके लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है। इस सब्जी की खेती मचान विधि से की जाती है, जो बारिश के मौसम में फसल के गलने या सड़ने के जोखिम को कम करती है।

लौकी की खेती की शुरुआत खेत की जुताई से होती है। खेत को समतल करने के बाद, 2-3 फीट की दूरी पर बीजों की बुवाई की जाती है। पौधों के बढ़ने के बाद, सिंचाई की जाती है और पूरे खेत में बांस, तार और डोरी से एक स्टेचर तैयार किया जाता है।

पौधों को इस स्टेचर पर चढ़ाने से लौकी की पैदावार बेहतर होती है और फसल रोगों के प्रभाव से भी बची रहती है। बुवाई के बाद, लगभग डेढ़ से दो महीने के भीतर फसल तैयार हो जाती है और किसान इसे बाजार में बेच सकते हैं।

किसान कम लागत में लौकी की खेती कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं सिर्फ एक से डेढ़ महीने में तैयार होने वाली इस खेती से किसान एक महीने में लगभग एक से डेढ़ लाख रुपये आराम से कमा सकते हैं। अगर किसान भाई एक बीघा में लौकी की खेती करते हैं तो 10,000 रुपये की लागत से 50 क्विंटल तक लौकी का उत्पादन कर सकते हैं आजकल के बाजार भाव के अनुसार लौकी का भाव 50 से 60 रुपए प्रति किलो चल रहा है जिसके अनुसार किसान लाखो रुपए का मुनाफा हासिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button