कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त, क्या देश में आज महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल? जानें Petrol Diesel Price

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त, क्या देश में आज महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल? जानें Petrol Diesel Price
X

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त, क्या देश में आज महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल? जानें Petrol Diesel Price

कितना महंगा हुआ कच्चा तेल-

सोमवार को बात करें तो डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल (WTI Crude Oil) की कीमतों में इस समय 6.22 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है और यह 80.38 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल (Brent Crude Oil) की कीमतों में भी 6.22 फीसदी का बड़ा उछाल दर्ज किया गया है और यह 84.86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. इस बढ़त के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या आज भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़त दर्ज की गई.

Petrol Diesel Price on 3rd April 2023: देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) को सुबह 6 बजे जारी किया जाता है. यह दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price Today) के आधार पर तय होते हैं. आज की बात करें तो सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई हैं.आपको बात दें की इसका सबसे बड़ा कारण है कि सऊदी अरब (Saudi Arab), ईरान समेत कुल एक दर्जन से अधिक तेल का प्रोडक्शन करने वाले देशों ने मई के महीने से अपने तेल के उत्पादन में कमी करने का फैसला किया है. इस निर्णय के बाद ही कच्चे तेल की कीमतों में बड़ा उछाल दर्ज किया गया है.

कैसे हैं भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम

देश के तीन मेन महानगरों दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. वहीं चेन्नई में पेट्रोल-डीजल 10 पैसे और 9 पैसे की गिरावट के बाद 102.63 रुपये और 94.24 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

Petrol Diesel Price Petrol Diesel Price

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम-

किन शहरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ बदलाव-

नोएडा में 97.00 रुपये और 90.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

हरियाणा के गुरुग्राम 96.89 रुपये और 89.77 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

एमपी के ग्वालियर में 108.58 और 93.84 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

राजस्थान के जयपुर में 108.31 रुपये और 93.57 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

यूपी की राजधानी 96.47 रुपये और 89.66 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

अपने शहर का पेट्रोल-डीजल Petrol Diesel Price के दाम इस तरह करें चेक

भारत में हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम सुबह 6 बजे जारी किए जाते हैं. यह कीमतें आप केवल SMS के जरिए चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल के ग्राहक अपने शहर के पेट्रोल -डीजल का दाम जानने के लिए चेक RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर भेज दें. एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेजें. वहीं बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज दें. फिर कुछ ही मिनटों में आपको नई कीमतें SMS के जरिए प्राप्त हो जाएगी.

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

आयुष्मान कार्ड धारकों को मिलेंगे 5 लाख रुपए? नई लिस्ट जारी, चेक करें नई लिस्ट में अपना नाम

Cotton Farming: कपास की खेती करने का सही तरीका क्या है? जानें कपास से जुड़ी पूरी जानकारी

Kota Mandi Bhav : आज चना, सरसों व धनिया तेज, जानें सभी फसलों के ताजा भाव

Crude oil Price,Diesel,diesel price,Petrol Diesel Price Today,Petrol Price, fuel Price, Mumbai Petrol Rate, Petrol, petrol diesel rate, delhi petrol rate, Petrol Diesel Price in 2 April 2023 , Business News, Business News in Hindi,पेट्रोल-डीजल कीमत, पेट्रोल की कीमत, डीजल की कीमतें, दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें, दिल्ली में डीजल की कीमतें, बिजनेस न्यूज, बिजनेस न्यूज इन हिंदी"

Tags:
Next Story
Share it