पेट्रोल-डीजल के दाम में उतार-चढ़ाव, जानें आपके शहर में क्या है रेट, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी गिरावट

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम में अलग-अलग राज्यों में उतार-चढ़ाव हो रहा है। कुछ राज्यों में तेल की कीमतों में कमी आई है, तो कुछ में बढ़ोतरी हुई है। इसका प्रभाव देश के महानगरों पर भी पड़ा है।

पेट्रोल-डीजल
X

पेट्रोल-डीजल 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। आइए जानते हैं कि आज के ताजा रेट के अनुसार आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का क्या है भाव।

पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम में हर दिन सुबह 6 बजे बदलाव होता है। इसमें अनेक कारक जैसे कच्चे तेल का भाव, एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य शुल्क शामिल होते हैं। इन सबको मिलाकर पेट्रोल-डीजल की कीमत तय होती है। आज के अनुसार, चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम इस प्रकार हैं-

– दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 90.08 रुपये प्रति लीटर

– मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर

– कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

– चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

इनके अलावा, अन्य शहरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में थोड़ा-बहुत अंतर देखने को मिलता है। आप अपने शहर का रेट SMS के जरिए भी जान सकते हैं। आपको बस अपनी कंपनी का नाम और शहर का कोड लिखकर एक नंबर पर भेजना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आप इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं और नोएडा में रहते हैं, तो आपको RSP NOIDA लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा।

कच्चे तेल का भाव

कच्चे तेल का भाव भी पेट्रोल-डीजल के दाम पर प्रभाव डालता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। इसका कारण है कि ओपेक और उसके साथी देशों ने अपने उत्पादन को बढ़ाने का फैसला किया है। इससे तेल की आपूर्ति में वृद्धि होगी और उसकी मांग के मुकाबले अधिक होगी। इससे तेल की कीमतों में दबाव पड़ेगा।

रविवार सुबह करीब 7 बजे WTI क्रूड गिरकर 72.28 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है। वहीं, ब्रेंट क्रू़ड 77.33 प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। इन दोनों क्रूड की कीमतों में पिछले हफ्ते के मुकाबले करीब 2 डॉलर की गिरावट आई है।

Tags:
Next Story
Share it