पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, बर्फबारी देखने जाने वालों को लगेगा झटका

अगर आप इस सर्दी में पहाड़ों की बर्फबारी देखने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको अपनी जेब का ख्याल रखना होगा.

petrol and diesel
X

petrol and diesel

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी

क्योंकि पेट्रोल-डीजल के दाम में उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बढ़ोतरी हुई है. इसके पीछे का कारण है कच्‍चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव. ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड का भाव एक बार फिर 80 डॉलर के नीचे आ गया है. लेकिन इसका असर देश के चारों महानगरों में नहीं दिखा है. दिल्‍ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

पेट्रोल-डीजल के दाम का ताजा हाल

सरकारी तेल कंपनियों के अनुसार, हरियाणा की राजधानी गुरुग्राम में पेट्रोल आज सस्‍ता हुआ और 29 पैसे गिरकर 96.89 रुपये लीटर बिक रहा है. यहां डीजल भी 28 पैसे सस्‍ता होकर 89.77 रुपये लीटर हो गया है. हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिले में आज पेट्रोल 91 पैसे महंगा हुआ और 97.82 रुपये लीटर बिक रहा, जबकि डीजल 74 पैसे चढ़कर 89.74 रुपये लीटर हो गया है. उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून में आज पेट्रोल 8 पैसे चढ़कर 95.21 रुपये लीटर हो गया तो डीजल 9 पैसे महंगा होकर 90.29 रुपये के भाव बिक रहा है.

इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अभी भी ज्यादा हैं

– दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

– मुंबई पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर

– चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

– कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

पेट्रोल-डीजल के दाम कैसे तय होते हैं?

पेट्रोल-डीजल के दाम का निर्धारण कच्‍चे तेल के भाव, डॉलर-रुपये के कुर्स, एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीलर कमीशन के आधार पर होता है. इन सभी घटकों को जोड़ने के बाद पेट्रोल-डीजल का दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. इसलिए, जब भी कच्‍चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता है, तो इसका प्रभाव पेट्रोल-डीजल के दाम पर दिखाई देता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे होता है. इसके लिए तेल कंपनियों का दावा है कि वे डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम का पालन करते हैं, जिसमें वे ग्‍लोबल मार्केट के अनुसार दाम तय करते हैं.

Tags:
Next Story
Share it