10 रुपये लीटर सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, सरकार की तेल कंपनियों से चल रही है बात, कच्‍चे तेल के दाम में गिरावट

केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम में 6 रुपये से लेकर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती है.

10 रुपये लीटर सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, सरकार की तेल कंपनियों से चल रही है बात, कच्‍चे तेल के दाम में गिरावट
X

अगले साल लोकसभा चुनाव है और इसी कड़ी में केंद्र सरकार जनता को साधने में जुट गई है. अब आम आदमी को महंगाई से बड़ी राहत देने की तैयारी चल रही है. खबर है कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में जल्द ही कटौती की घोषणा कर सकती है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price Reduce) में 6 से 10 रुपये तक की कटौती की जा सकती है. इसको लेकर सरकार की तेल कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है.

पिछले साल 22 मई से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नही किया गया है. पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Update) काफी समय से अपरिवर्तित हैं. आखिरी बार केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती की थी. इस दौरान पेट्रोल और डीजल के लिए कुल कटौती 13 रुपये और 16 रुपये प्रति लीटर हुई थी.

इतना कम हो सकते हैं दाम

अब पेट्रोलियम मिनिस्‍ट्री और फाइनेंस मिनिस्‍ट्री पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने को लेकर चर्चा कर रही है. इसके अलावा तेल कंपनियों से भी बात की जा रही है. अगर सबकुछ सही रहता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत 6 रुपये से 10 रुपये तक सस्‍ता हो सकता है.

दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल के रेट

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की वेबसाइट iocl.com के मुताबिक, दिल्‍ली से लेकर कोलकाता तक पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. दिल्ली में आज पेट्रोल (Petrol Price in Delhi) की कीमत 96.72 रुपये और डीजल का रेट 89.62 रुपये लीटर है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल के दाम 94.27 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर पर बना हुआ है.

कच्‍चे तेल के दाम में गिरावट

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude oil) में गिरावट आई है, फिलहाल 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास भाव है, जिससे भारतीय तेल कंपनियों का बजट संभला है. अब उम्मीद है कि जनता को भी महंगाई से थोड़ी राहत मिल जाएगी.

Tags:
Next Story
Share it