सरकारी योजना

कृषि भूमि की नहीं बढ़ेगी डीएलसी दर आवासीय-वाणिज्यिक में 1 से 5% वृद्धि

| हनुमानगढ़ राज्य सरकार के निर्देशानुसार सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएलसी की बैठक हुई। कलेक्टर कानाराम की अध्यक्षता में डीएलसी की प्रस्तावित दरों पर विचार-विमर्श किया गया। खास बात है कि कृषि भूमि की डीएलसी दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। वहीं, हनुमानगढ़ के 95 जोन में से दो-तीन को छोड़कर किसी भी जोन में डीएलसी दर नहीं बढ़ाई गई। ऐसे में आमजन को स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्री खर्च को लेकर राहत मिल सकेगी।
हनुमानगढ़ विधायक गणेशराज बंसल ने सुझाव दिया कि मुख्य रोड से पीछे की तरफ की कृषि भूमि में से 200 से 500 मीटर की डीएलसी अधिक है जिसे सामान्य दर के अनुरूप किया जाए। विधायक ने डीएलसी दर अधिक नहीं बढ़ाए जाने का भी सुझाव दिया। संगरिया विधायक अभिमन्यु पूनियां ने कहा कि जहां नई रोड प्रस्तावित हैं वहां पर दरें बढ़ाई जाएं। नोहर प्रधान सोहन ढिल ने नोहर क्षेत्र में जहां नई रोड निकल रही है, उसमें कुछ दर बढ़ाने का सुझाव दिया। प्रधान प्रतिनिधि दयाराम जाखड़ ने भी व्यवसायिक और रिहायशी क्षेत्रों को लेकर सुझाव दिए। उपमहानिरीक्षक पंजीयन संजू पारीक ने दरों के निर्धारण को लेकर निर्धारित मापदंडों और प्रस्तावित डीएलसी से अवगत करवाया। वहीं, संबंधित अधिकारियों ने अपने क्षेत्रों की डीएलसी के संबंध में तैयार प्रस्तावों की जानकारी दी जिसे राज्य सरकार को भिजवाया जाएगा।

जानिए, कहां बढ़ी और कहां नहीं बढ़ीं दरें
जोन संख्या 1 से 42 आवासीय एवं वाणिज्यिक शहरी क्षेत्र 1). इन 6 जोन में किसी भी तरह की वृद्धि नहीं की गई। (कंग कॉलोनी, रेलवे लाइन के पीछे, शॉपिंग सेंटर गंगानगर रोड़, बस स्टैंड हनुमानगढ़ जंक्शन व्यवसायिक क्षेत्र, बरकत कॉलोनी, बिहारी कॉलोनी, कोठी एरिया, किले व हाई स्कूल के आसपास का क्षेत्र) 2). 42 में से 27 जोन ऐसे हैं जहां पर 1 से 5 प्रतिशत तक की
(Roundig off) के कारण वृद्धि की गई है। इसमें EXP.
2970 से 3000 एक प्रतिशत व 1815 से 1900 में 5% बढ़ाई गई है।
3).6 जोन में 6 से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। (सब्जी मण्डी से चक ज्वाला सिंह वाला मोड़ व गर्ल्स स्कूल
व्यावसायिक क्षेत्र, सेक्टर नं 6, सेक्टर नं0 9 व मिनी सचिवालय क्षेत्र, न्यू हाउसिंग बोर्ड इत्यादि, सतीपुरा चुंगी से राजवी पैलेस तक बायपास रोड़, धानमंडी जंक्शन) इन एरिया में रजिस्ट्री नंबर ऑफ डॉक्यूमेंट्स के हिसाब से वैल्यू अधिक है।
4). 2 जोन में 11 से 14 प्रतिशत की वृद्धिः (लालाजी – बालाजी मार्केट, कड़वासरा काम्पलेक्स के आगे से घग्घर पुल
तक, टिब्बी रोड़, जनरल मार्केट, धानमंडी हनुमानगढ़ टाउन में वाणिज्यिक गतिविधि अधिक के कारण)
जोन सं. 43 से 74 आवासीय एवं वाणिज्यिक ग्रामीण क्षेत्र
1). ग्राम पक्कासारणा, पक्कासारणा बाला बास, चक 24 एलएलडब्ल्यू (बी) धोलीपाल, जण्डावाली, स्टेट हाईवे व मेगा हाईवे पर स्थित होने के कारण डीएलसी दर में 0 से 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।
2). चक ज्वाला सिंह वाला, सतीपुरा (50 एनजीसी),
कोहला, नंवा, चक 2 केएनजे, चक 13 एचएमएच नगरपरिषद क्षेत्र में होने के कारण 11 प्रतिशत से 14 प्रतिशत तक की वृद्धि
की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button