सरकारी योजना

प्लास्टिक बैग का उपयोग हमें स्वयं जागरूक होकर बंद करना होगाः साहूवाला

सिरसा, 3 जुलाई। प्लास्टिक बैग आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीजों में से एक हैं जो हमारे काम को आसान बनाता हैं तथा हमारे हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गए हैं। जिनका उपयोग सामान डालने के लिए विभिन्न उद्देश्यों के लिए करते हैं। जिसके लिए आज सबसे जरूरी हैं कि हमें इन का उपयोग बंद करना हैं ताकि शरीर में विभिन्न बीमारियां, पर्यावरण और जानवरों को मौत से बचाया जा सकें।

ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर के संस्थापक अध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला ने स्थानीय पुरानी कोर्ट कालोनी में अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर जूट के बैग वितरित करते हुए बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल आज इस हद तक बढ़ गया हैं कि हम लोग दुकानदारों पर, रेहड़ी वालों पर गुस्सा हो जाते हैं। हमें सामान प्लास्टिक बैग में डाल कर क्यों नहीं दे रहें हो जबकि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों में इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगा रखा हैं। इसलिए हमें स्वयं जागरूक ता होकर इनका उपयोग बंद करना होगा।

इस अवसर पर स्वामी रमेश साहुवाला ने कहा कि प्लास्टिक बैग आम तौर पर मिट्टी में रीस जाते हैं और वहां पड़े रहते हैं जिससे मिट्टी में बांझपन पैदा होता हैं जो रसायन मिट्टी को नुकसान पहुंचाता हैं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की थैलियों से बचना शुरू में मुश्किल हो सकता हैं लेकिन व्यापक लाभ के लिए हमें इनका उपयोग बंद करना होगा तभी हम विभिन्न बीमारियों से बच सकते हैं और हमारा जीवन स्तर ऊंचा हो सकता हैं।

उन्होंने कहा कि जब दुकानदार हमें प्लास्टिक की थैलियों में सामान डालकर दें तों हमें उनमें सामान लेने से मना कर देना चाहिए तथा हमें खरीदारी के लिए अपने साथ कागज या कपड़े का बैग ले जाना चाहिए और उसमें सामान डालना चाहिए। इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर ने आज उपभोक्ताओं को कपड़ों के बैग वितरित किए। इस अवसर पर अमर साहुवाला, रितुन साहुवाला, विजय कुमार, संदीप कुमार, नवजोत, लवप्रीत, नीलम, पारूल, रीना, भावना एवं अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button