पशु आवास बनाने के लिए सरकार दे रही है सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ

आपको पता है कि पशुपालन के लिए सरकार कितनी सहायता कर रही है? क्या आप जानते हैं कि आप किस तरह से इसका लाभ उठा सकते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख को पढ़ें और जानें कि सरकार की कौन-कौन सी योजनाएं हैं जो आपको पशुपालन में मदद कर सकती हैं।

पशु आवास बनाने के लिए सरकार दे रही है सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ
X

पशु आवास बनाने के लिए 70 लाख रुपए की सब्सिडी

यदि आप पशुपालन करना चाहते हैं, तो आपको पशुओं के लिए एक अच्छा और सुरक्षित आवास बनाना होगा। इसके लिए आपको खर्च करना पड़ सकता है, लेकिन सरकार आपको इसमें आर्थिक सहायता दे रही है। राज्य सरकार की ओर से पशु घर जिसे शेड भी कहते हैं, बनाने के लिए 70 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। आप इस सब्सिडी का लाभ उठाकर अपने पशुओं के लिए गौशाला खोल सकते हैं। इस योजना के तहत, आप 1000 पशुओं को रखने के लिए गौशाला खोलने पर सरकार से 70 लाख रुपए का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको पशुओं का रखरखाव करने में आसानी होगी और आपकी आय भी बढ़ेगी।

अधिक दूध देने वाली मुर्रा नस्ल की भैंसों के मालिकों को मिल रहा है नकद प्रोत्साहन

यदि आप मुर्रा नस्ल की भैंस पालते हैं, तो आपको एक और खुशखबरी है। प्रदेश सरकार की ओर से उच्च गुणवत्ता एवं अधिक दूध देने वाली मुर्रा भैंसों के मालिकों को 30,000 रुपए तक का नकद प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इससे आपको अपनी भैंसों की देखभाल करने में मदद मिलेगी और आपका मुनाफा भी बढ़ेगा। हरियाण की मुर्रा नस्ल की भैंस दुनिया भर में प्रसिद्ध है। राज्य में देसी गाय के ए-2 पाश्चराइज्ड दूध के मार्केटिंग का काम भी शुरू किया गया है। इसका मतलब है कि आपको अपने दूध का अच्छा दाम मिलेगा।

पशु यूनिट बनाने के लिए दी 72 करोड़ रुपए की सब्सिडी

यदि आप पशुपालन के साथ-साथ अन्य व्यवसाय भी करना चाहते हैं, तो आपको पशु यूनिट बनाने का विचार रखना चाहिए। पशु यूनिट में आप अलग-अलग प्रकार के पशुओं को पाल सकते हैं, जैसे गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी आदि। इससे आपको विभिन्न प्रकार के उत्पाद, जैसे दूध, अंडा, मांस, चारा आदि मिलेंगे। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि सरकार आपको इसमें आर्थिक सहायता दे रही है। सरकार ने सबसे गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चला रखी है। इस योजना में अंत्योदय मेले लगाए तो पशुपालन एवं डेयरी विभाग को सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए।

Tags:
Next Story
Share it