किसानो के लिए खुशखबरी इस तारीख को मिलेगी किसान सम्मान निधि, यूपी के इस जिले में लाभ से वंचित रह जाएंगे 1 लाख 14 हजार किसान

किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़कर लाभ दिया जा रहा है। इस योजना की 16वीं किस्त 27 फरवरी को आने की उम्मीद है। ईकेवाइसी न कराने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा, इस नाते करीब एक लाख 14 हजार किसान लाभ से वंचित रहेंगे। तमाम प्रयासों के बाद भी इन किसानों ने खामियां दूर नहीं कराई।

किसानो के लिए खुशखबरी इस तारीख को मिलेगी किसान सम्मान निधि, यूपी के इस जिले में लाभ से वंचित रह जाएंगे 1 लाख 14 हजार किसान
X

Kisan Samman Nidhi किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़कर लाभ दिया जा रहा है। इस योजना की 16वीं किस्त 27 फरवरी को आने की उम्मीद है। ईकेवाइसी न कराने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा इस नाते करीब एक लाख 14 हजार किसान लाभ से वंचित रहेंगे। तमाम प्रयासों के बाद भी इन किसानों ने खामियां दूर नहीं कराई।

किसानों को एक वर्ष में तीन बार दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तें दी जाती हैं। करीब पांच लाख 15 हजार किसान योजना के लिए पात्र हैं। शासन से किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए ईकेवाइसी अनिवार्य कर दी गई थी। 14वीं किस्त तक तो छूट दे दी गई और ईकेवाइसी न कराने वाले किसानों को भी योजना का लाभ दे दिया गया, लेकिन 15वीं किस्त उन किसानों की रोक दी गई जिन्होंने ईकेवाइसी नहीं कराई थी।

अगली किस्त आने से पहले जरूर करा लें ईकेवाइसी

इन किसानों को मौका दिया गया कि अगली किस्त आने से पहले ईकेवाइसी जरूर करा लें। इसके बाद भी नहीं चेते और 16वीं किस्त में भी एक लाख 14 हजार किसान लाभ से वंचित रहेंगे। इनमें से अधिकतर किसानों ने आधार सीडिंग, भूमि सत्यापन और ईकेवाइसी नहीं कराई। ब्लाक स्तर पर भी बीज भंडार केंद्रों के जरिए किसानों की समस्याएं दूर कराने के प्रयास किए गए, लेकिन किसानों के कागजात दुरुस्त नहीं हो सके।

चार लाख किसानों का डाटा भुगतान के लिए शासन को भेजा गया है। 65 हजार किसानों का भूमि सत्यापन और 40 हजार किसानों की आधार सीडिंग नहीं हो सकी है।

15 हजार ने दुरुस्त कराए कागजात

विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए 22 नवंबर से 23 जनवरी तक गांव-गांव पहुंचकर अधिकारियों ने किसानों की समस्याएं सुनी और निदान किया। 15 हजार किसानों की ईकेवाइसी, आधार सीडिंग, भूमि सत्यापन की समस्याएं दूर कराई गईं। 22 हजार किसानों के नए पंजीकरण कराए गए।

27 फरवरी को किसानों को सम्मान निधि मिलने के आसार हैं। चार लाख किसानों का डाटा भेजा जा चुका हैं। ईकेवाइसी, आधार सीडिंग, भूमि सत्यापन न होने से काफी संख्या में किसानों की किस्त रुकेगी। किसान बीज भंडार केंद्र या फिर कार्यालय में आकर कमियां दुरुस्त कराएं।- विनोद कुमार शर्मा, उपकृषि निदेशक

Tags:
Next Story
Share it