हरियाणा के 12 जिलों को राहत पैकेज देने का किया ऐलान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने

बारिश के कारण 12 जिले बाढ़ के प्रभावित हुए हैं। इन जिलों में प्रदेश सरकार ने 41 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जिसमें 6629 लोगों ने शरण ली।

हरियाणा के 12 जिलों को राहत पैकेज देने का किया ऐलान  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने
X

बाढ़ प्रभावित: 12 जिले हरियाणा के ;

हरियाणा में भूचाली बारिश के कारण 12 जिले बाढ़ के प्रभावित हुए हैं। इन जिलों में प्रदेश सरकार ने 41 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जिसमें 6629 लोगों ने शरण ली। वर्तमान में 1769 लोग भी इन शिविरों में निवास कर रहे हैं और सरकार उनके खाने-पीने और अन्य मूलभूत सुविधाओं का प्रबंध कर रही है।

बचाव करे सक्रमित बीमारियों से

बाढ़ पानी के उतरने के बाद संक्रामक बिमारियों से बचाव के लिए 147 गांवों में फॉगिंग करवाया गया है। सरकार द्वारा 37,000 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई है। बाढ़ से हुए नुकसान के कारण अभी तक 35 लोगों की मौत की पुख्ता जानकारी मिली है। सीएम ने बताया कि फतेहाबाद और सिरसा को छोड़कर सभी बाढ़ग्रस्त जिलों की स्थिति में सुधार देखने को मिल रहा है और अब बाढ़ का कोई खतरा नहीं है।

नुकसानी प्रभावित क्षेत्रों में निवासियों को सहायता: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने 125 पूरी तरह ध्वस्त हुए और 615 क्षतिग्रस्त मकानों को सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। सीएम ने बताया कि 399 सरकारी प्रोजेक्ट्स और कई बिजली के खंभे भी बाढ़ के कारण नुकसान पहुंचा है जिसकी मरम्मत का कुल खर्च 90 करोड़ रुपये अनुमानित है।

खेती के नुकसान के लिए मुआवजा: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खेती के नुकसान को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 100% नुकसान होने पर एक एकड़ खेत के लिए 15,000 रुपये का मुआवजा तय किया है। इससे कम नुकसान होने पर कम मुआवजा प्रदान किया जाएगा। करीब 18,000 एकड़ खेत में नुकसान हुआ है, जिसका मुआवजा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it