हरियाणा CM खट्टर का ऐलान : 3 लाख इनकम वालों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, 8 लाख परिवारों को होगा फायदा

हरियाणा CM खट्टर का ऐलान : 3 लाख इनकम वालों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, 8 लाख परिवारों को होगा फायदा
X

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यमुनानगर दौरे के दौरान एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के दायरे में बदलाव का ऐलान किया है। इसके तहत अब 3 लाख तक की सालाना इनकम वाले परिवारों को भी योजना का लाभ मिलेगा। इस घोषणा के साथ ही, लोग 1500 रुपए जमा करके योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Ayushman Card Check : योजना के नए प्रावधान

सीएम ने बताया कि 15 अगस्त से योजना के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा। अब तक हरियाणा में 30 लाख परिवार आयुष्मान योजना का लाभ ले रहे हैं, लेकिन सीएम की घोषणा के बाद इस योजना से और भी 8 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

Ayushman Card Check : चिरायु योजना

आयुष्मान भारत योजना हरियाणा में “चिरायु” नाम से संचालित की जा रही है। राज्य में 12 लाख अंत्योदय परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया है। योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा भी बढ़ाया गया है।

Ayushman Card Check : लाभार्थी परिवारों की वृद्धि

अब हरियाणा में 38 लाख परिवारों के करीब 1.50 करोड़ लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत, 5 लाख तक के इलाज को सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में करवाया जा सकेगा, और किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

Ayushman Card Check : इलाज के अस्पताल

योजना के तहत लोगों को 1,290 सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज का लाभ मिलेगा, जिसमें 715 सरकारी और 575 निजी अस्पताल शामिल हैं। कैंसर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों के साथ ही, दूसरी बीमारियों को भी योजना में कवर किया गया है। इस घोषणा से हरियाणा में आयुष्मान भारत योजना की विस्तारित रेंज से और भी अधिक लोगों को लाभ पहुंचेगा और उनके इलाज की लागत को कम करेगा।

Tags:
Next Story
Share it